Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार पर आरोप लगाने के मामले में विशेषाधिकार समिति ने राहुल से मांगा जवाब, 15 फरवरी तक का दिया समय

लोकसभा में सरकार पर बिना सबूत उद्योगपति गौतम अदाणी को संरक्षण देने का आरोप लगा चुके कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर संसद की विशेषाधिकार समिति ने कार्रवाई शुरू कर दी है। निशिकांत की नोटिस पर 15 फरवरी तक का समय दिया गया है। फोटो- एएनआई।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 12 Feb 2023 06:54 PM (IST)
Hero Image
सरकार पर आरोप लगाने के मामले में विशेषाधिकार समिति ने राहुल से मांगा जवाब।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा में सरकार पर बिना सबूत उद्योगपति गौतम अदाणी को संरक्षण देने का आरोप लगा चुके कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर संसद की विशेषाधिकार समिति ने कार्रवाई शुरू कर दी है। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी की विशेषाधिकार हनन नोटिस पर आगे बढ़ते हुए समिति ने 15 फरवरी तक राहुल से जवाब मांगा है। अगर राहुल ने तथ्यों और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज नहीं दिए तो समिति उन्हें बुला सकती है।

राहुल गांधी ने सरकार पर लगाए थे तीखे आरोप

राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सात फरवरी को राहुल ने सरकार पर तीखे आरोप लगाए थे और उसे प्रधानमंत्री से जोड़ने की कोशिश की थी। उस वक्त निशिकांत समेत कुछ सदस्यों की ओर से राहुल से तथ्य मांगे गए थे। साथ ही व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए सवाल खड़ा किया गया था कि अगर किसी भी सदस्य पर व्यक्तिगत आरोप लगाए जाते हैं तो उक्त सदस्य और लोकसभा अध्यक्ष को पहले ही सूचित करना पड़ता है ताकि सदस्य जवाब देने के लिए उपस्थित रह सके। वैसे भी सदन में व्यवस्था है कि अगर गंभीर आरोप लगाए जाते हैं तो उसके तथ्य भी पेश करने होंगे।

विशेषाधिकार समिति ने राहुल से मांगा जवाब

निशिकांत की नोटिस पर कार्रवाई करते हुए विशेषाधिकार समिति ने राहुल से जवाब मांगा है। जानकारों का कहना है कि अगर वह संतोषजनक जवाब नहीं देते हैं तो समिति बुलाकर उनसे सवाल कर सकती है। अगर कोई तथ्य नहीं दिया जाता है कि उन्हें सदन में माफी मांगनी पड़ सकती है। वैसे समिति को यह भी अधिकार है कि वह सदस्यता रद करने की सिफारिश कर दे। लेकिन ऐसी स्थिति में फैसला सदन को करना होता है।

यह भी पढ़ें-

China Super Cow: एक लाख लीटर दूध देगी ‘सुपर काऊ’, वैज्ञानिकों ने दूध की क्वालिटी और गाय की सेहत पर जताई चिंता

Fact Check : ट्राईकॉन्टिनेंटल इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर विजय प्रसाद के वीडियो को आईएएस अधिकारी का बताकर किया जा रहा शेयर