Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रायबरेली और वायनाड से चुनाव लड़ने के लिए राहुल गांधी को मिला लाखों रुपये का फंड, चुनाव आयोग के पास पहुंचा ब्योरा

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को चुनाव लड़ने के लिए 50 लाख रुपये की रकम मिली थी। वहीं कंगना रनौत के खिलाफ चुनाव हारने वाले कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह को सबसे अधिक 87 लाख रुपये की धनराशि मिली। केसी वेणुगोपाल को 70 लाख रुपये मिले थे। कांग्रेस ने पार्टी फंड से यह धनराशि दी थी। इसका ब्योरा भी चुनाव आयोग को सौंप दिया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 07:17 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस सांसद एवं लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। केरल की वायनाड और उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से जीतने वाले राहुल गांधी को पार्टी फंड से 1 करोड़ 40 लाख रुपये की रकम मिली थी। कांग्रेस ने दोनों जगह से चुनाव लड़ने की खातिर राहुल गांधी को 70-70 लाख रुपये की धनराशि दी थी। पार्टी ने अभिषेक बनर्जी महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिन्हा सहित 48 उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 75-75 लाख रुपये दिए थे यह ब्योरा कांग्रेस ने चुनाव आयोग को सौंपा है।

यह भी पढ़ें: झारखंड में कल का दिन खास, बगावत पर उतरे हेमंत के एक और तेज-तर्रार नेता; चंपई के साथ BJP में होंगे शामिल

विक्रमादित्य को मिली सबसे अधिक धनराशि

पार्टी ने सबसे अधिक फंड विक्रमादित्य सिंह को दिया। उन्हें मंडी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए 87 लाख रुपये की धनराशि दी गई। हालांकि भाजपा प्रत्याशी और अभिनेत्री कंगना रनौत के सामने विक्रमादित्य को हार का सामना करना पड़ा।

इन्हें भी मिला 70 लाख का फंड

अमेठी लोकसभा सीट पर स्मृति ईरानी को हारने वाले कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा को भी 70 लाख रुपये पार्टी से मिले थे। इसके अलावा केरल के अलपुझा से केसी वेणुगोपाल, तमिलनाडु के विरुधुनगर से मणिकम टैगोर, कर्नाटक के गुलबर्गा से कांग्रेस उम्मीदवार राधाकृष्ण और पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब से कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंदर सिंगला को भी 70-70 लाख रुपये की धनराशि मिली थी।

50 लाख रुपये पाने वाले दिग्विजय सिंह हारे

आनंद शर्मा को 46 और दिग्विजय सिंह को 50 लाख रुपये मिले थे। हालांकि दोनों ही नेताओं को हार का मुंह देखना पड़ा था। बता दें कि राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली दोनों ही सीटों से चुनाव जीता। हालांकि बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी।

आयोग को सौंपा चुनाव व्यय विवरण

2024 में लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हुए। चार जून को नतीजे आए थे। कांग्रेस ने पिछले महीने लोकसभा चुनाव और अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए अपना 'आंशिक चुनाव व्यय विवरण' चुनाव आयोग को सौंपा था। यह विवरण चुनाव लड़ने के लिए पार्टी द्वारा उम्मीदवारों को दी गई 'एकमुश्त राशि' से जुड़ा था।

एक सीमा तक खर्च कर सकते प्रत्याशी

चुनाव में प्रत्याशी एक सीमा तक ही खर्च कर सकता है। हालांकि राजनीतिक दलों के संबंध में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी 95 लाख और विधानसभा चुनाव में 40 लाख रुपये तक कर सकता है। हालांकि कुछ राज्यों में यह सीमा अलग है।

यह भी पढ़ें: 'आपकी बेटी ठीक नहीं है', आरजी कर अस्पताल से पीड़िता के पिता को किए गए तीन फोन कॉल; सामने आए ऑडियो टेप