Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 2023 के लिए कमल के फूल को लोगो का मुख्य आधार बनाए जाने पर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने

कांग्रेस के संचार महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि 70 साल पहले जवाहर लाल नेहरू ने कांग्रेस के झंडे को भारत का झंडा बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। अब भारत के जी 20 की अध्यक्षता के लिए भाजपा का चुनाव चिह्न आधिकारिक लोगो बन गया है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Wed, 09 Nov 2022 09:54 PM (IST)
Hero Image
मां लक्ष्मी के आसन और राष्ट्रीय पुष्प का विरोध क्यों: भाजपा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारत में अगले साल होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लोगो को राजनीतिक रंग देने को लेकर कांग्रेस ने भाजपा को आड़े हाथों लिया है। जी-20 सम्मेलन 2023 के लिए कमल के फूल को लोगो का मुख्य आधार बनाए जाने के सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए पार्टी ने कहा है कि भाजपा अपनी राजनीति को चमकाने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहती। लेकिन भाजपा के चुनाव चिह्न को इस विश्व सम्मेलन का लोगो बनाना हैरान करने वाला ही नहीं बल्कि शर्मनाक है।

उधर कांग्रेस के संचार महासचिव का बयान

उधर कांग्रेस के संचार महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि 70 साल पहले, जवाहर लाल नेहरू ने कांग्रेस के झंडे को भारत का झंडा बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। अब, भारत के जी 20 की अध्यक्षता के लिए भाजपा का चुनाव चिह्न आधिकारिक लोगो बन गया है। हम इस पर हैरान जरूर हैं पर हम अब यह भी जानते हैं कि भाजपा बेशर्मी से खुद को बढ़ावा देने का कोई मौका नहीं गंवाएगी।

भाजपा प्रवक्ता ने बताया कमल के फूल का महत्व

तत्काल बाद भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट के जरिये कहा कि कमल तो मां लक्ष्मी का आसन है। इसे राष्ट्रीय पुष्प का दर्जा प्राप्त है। फिर इसे लेकर आपत्ति क्यों। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि क्या कांग्रेस अपने नेता कमलनाथ के नाम से कमल हटाएगी। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि राजीव का अर्थ भी कमल ही होता है। गौरतलब है कि मंगलवार को लोगो जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत को ऐसे वक्त में जी 20 की अध्यक्षता मिली है जब वैश्विक संकट है.लेकिन कमल हर परिस्थिति में खिलता है।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में भी प्रधानमंत्री को दोहराना पड़ेगा हिमाचल, खेमेबाजी और बगावत को थामने के लिए पीएम मोदी का इंतजार

यह भी पढ़ें- Politics: भाजपा ने कांग्रेस और AAP पर बोला हमला, धर्म को लेकर की गई विवादास्पद टिप्पणियों पर साधा निशाना