Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर सियासत तेज, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप; उधर शाह ने सांसदों के साथ बनाई ये रणनीति

Lok Sabha Speaker Election लोकसभा स्पीकर का का चुनाव कल यानी बुधवार को होना है। इसके लिए कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी करते हुए सदन में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। उधर अमित शाह ने भी एनडीए के सांसदों के साथ मीटिंग करते हुए रणनीति तैयार की। साथ ही सभी सांसदों को समय पर पहुंचने को कहा गया।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 25 Jun 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
विपक्ष ने के सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया है। (File Photo)

एएनआई, नई दिल्ली। लोकसभा में बुधवार को स्पीकर पद का चुनाव होना है। इसके लिए कांग्रेस ने तीन लाइन का व्हिप जारी करते हुए सभी सांसदों को 26 जून को सदन में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। इधर, अमित शाह ने आज शाम एनडीए के सांसदों और पार्टी नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें उनसे कल सुबह 10.30 बजे तक संसद पहुंचने को कहा गया है।

सभी सांसदों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने को कहा गया है। गौरतलब है कि स्पीकर पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच एक उम्मीदवार को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई है, जिसके बाद विपक्ष की ओर से के सुरेश ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

एनडीए ने ओम बिरला को बनाया उम्मीदवार

वहीं, सरकार ने ओम बिरला को फिर से स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया है। अब 26 जून यानी बुधवार को स्पीकर पद का चुनाव होगा, जिसके लिए कांग्रेस ने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने को कहा है।

कांग्रेस ने तीन लाइन का व्हिप जारी करते हुए लिखा, 'कल यानी बुधवार, 26 जून 2024 को लोकसभा में बेहद अहम मुद्दा उठाया जाएगा, लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे 26 जून, 2024 को सुबह 11:00 बजे से सदन के स्थगन तक बिना किसी असफलता के सदन में उपस्थित रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें।'