Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गठबंधन की अहमियत समझे राहुल गांधी, केरल राज्यसभा सीट केसी-एम को देने का एलान

कर्नाटक चुनाव के बाद गठबंधन की अहमियत को समझते हुए कांग्रेस ने केरल की राज्यसभा सीट पर केरल कांग्रेस-मनी (केसी-एम) को देने का फैसला किया।

By Nancy BajpaiEdited By: Updated: Fri, 08 Jun 2018 10:57 AM (IST)
Hero Image
गठबंधन की अहमियत समझे राहुल गांधी, केरल राज्यसभा सीट केसी-एम को देने का एलान

नई दिल्ली (प्रेट्र)। कर्नाटक चुनाव के बाद गठबंधन की अहमियत को कांग्रेस बखूबी समझ रही है। उसने फैसला किया है कि केरल की राज्यसभा सीट वह केरल कांग्रेस-मनी (केसी-एम) को देगी। हालांकि राज्य के कुछ कांग्रेस नेताओं को राहुल गांधी का यह कदम आत्मघाती भी लग रहा है। उन्हें लगता है कि इससे उनको कुछ भी हासिल नहीं होगा।

केरल में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव होने हैं। विधायकों की तादाद को देखते हुए कांग्रेस अपने एक नेता को ऊपरी सदन में भेज सकती है। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लगता है कि भविष्य के लिए केसी-एम से दोस्ती मुफीद साबित हो सकती है। इसलिए राहुल ने राज्यसभा के डिप्टी स्पीकर पीजे कुरियन की जगह मनी को राज्यसभा जाने की सौगात दे दी। मनी इससे बेहद खुश हैं। वह पहले कांग्रेस की अगुआई में बने यूडीएफ (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट) का हिस्सा था, लेकिन 2016 में मनी ने फैसला लिया था कि वह अब अलग रहेंगे।

राहुल से मीटिंग के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा कि केसी-एम को सीट देना मौजूदा वक्त की जरूरत है। कांग्रेस के साथ मनी का जो समझौता हुआ है, उसमें वह इस बार अपने नेता को राज्यसभा भेजेंगे। चार साल बाद जब यह सीट रिक्त होगी तो कांग्रेस अपने प्रतिनिधि को ऊपरी सदन भेज सकेगी। केरल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष वी सुधीरन ने फैसले को आत्मघाती बताया। उनका कहना था कि इससे पार्टी को कुछ भी हासिल नहीं हो सकेगा। उधर, केसी-एम सुप्रीमो मनी ने फैसले से खुशी जताई है। उनका कहना है कि यूडीएफ में दोबारा लौटने से उन्हें खुशी है।

-----------------