Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uma Thomas: केरल में उमा थामस बनीं कांग्रेस की पहली महिला विधायक, थ्रिक्काकारा उपचुनाव में दर्ज की जीत

कांग्रेस नेता उमा थामस ने बुधवार को केरल विधानसभा के विधायक के रूप में शपथ ली। उन्हें विधानसभा अध्यक्ष ने शपथ दिलाई। थ्रिक्काकारा उपचुनाव में जीत दर्ज कर उमा थामस प्रदेश में कांग्रेस की पहली महिला विधायक बनीं।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Wed, 15 Jun 2022 01:48 PM (IST)
Hero Image
थ्रिक्काकारा उपचुनाव में कांग्रेस की उमा थामस ने दर्ज की जीत (फोटो- ट्विटर)

तिरुवनंतपुरम, आइएएनएस। केरल की थ्रिक्काकारा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव (Kerala Thrikkakara Assembly Bypoll) में जीत दर्ज करने के बाद बुधवार को कांग्रेस नेता उमा थामस ने विधायक के रूप में शपथ ली। उन्हें विधानसभा अध्यक्ष एम.बी. राजेश ने विधानसभा परिसर में अपने कार्यालय कक्ष में शपथ दिलाई। उमा थामस दो बार के थ्रीक्काकारा के कांग्रेस विधायक पी.टी. थामस की पत्नी हैं, जिनका पिछले साल दिसंबर में निधन हो गया था।

केरल में कांग्रेस की पहली महिला विधायक बनीं उमा थामस

केरल में कांग्रेस की पहली महिला विधायक बनीं उमा थामस के शपथ ग्रहण के मौके पर कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी, एम.एम. हसन सहित कांग्रेस और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के कई अन्य विधायक उपस्थित रहे। उमा थामस ने थ्रिक्काकारा उपचुनाव में 25 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की, जो सभी के लिए आश्चर्य की बात थी, क्योंकि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाले वामपंथियों ने एक इंटरवेंशनल कार्डियोलाजिस्ट जो जोसेफ को मैदान में उतारकर एक धमाकेदार अभियान शुरू किया था और घोषणा की थी कि थ्रीक्काकारा में कांग्रेस के गढ़ को तोड़ दिया जाएगा।

केरल विधानसभा में यूडीएफ के 41 सदस्य

बता दें, 140 सदस्यीय केरल विधानसभा में सत्तारूढ़ वामपंथी दल के 99 सदस्य हैं। जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के 41 सदस्य हो गए हैं। अब तक 41 में से एकमात्र महिला विधायक के.के. रेमा थीं, जो रिवाल्यूशनरी मार्क्सवादी पार्टी से ताल्लुक रखती हैं। यह पार्टी कांग्रेस की मित्रवत सहयोगी है। अब उमा के शपथ ग्रहण के साथ विपक्षी बेंच में दो महिलाएं होंगी। केरल विधानसभा का नया सत्र 27 जून से शुरू होगा।

थ्रिक्काकारा उपचुनाव के लिए 31 मई को हुआ मतदान

थिक्काकारा उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान हुआ था। यहां से पिछली बार कांग्रेस के दिग्गज नेता पीटी थामस 14,329 मतों के अंतर से जीते थे। उनका पिछले साल दिसंबर में निधन हो गया, जिसके कारण कांग्रेस ने उनकी विधवा उमा थामस को मैदान में उतारा था। इसके जवाब में, माकपा ने एक युवा इंटरवेंशनल कार्डियोलाजिस्ट जो जोसेफ जबकि भाजपा ने दिग्गज नेता ए.एन.राधाकृष्णन को मैदान में उतारा था। मतदान के दिन उमा ने कहा  था कि उन्हें यकीन है कि उनके पति पीटी थामस ने निर्वाचन क्षेत्र में जो काम किया है, उसके लिए मतदाता वोट देंगे।