Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: 'आदिवासी समुदायों के अधिकारों की रक्षा करने में विफल रही सरकार', जयराम रमेश ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

पीएम मोदी आज बस्तर में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के रैली से पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा के व्यवहार से पता चला है कि कॉर्पोरेट पूंजीपतियों के साथ उनकी दोस्ती लोगों के प्रति उनके कर्तव्य की भावना से कहीं अधिक गहरी है। उन्होंने दावा किया किघने जैव विविधता से भरपूर हसदेव अरण्य वन को अदाणी एंटरप्राइजेज से खतरा है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 08 Apr 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी के बस्तर में चुनावी जनसभा से पहले कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। पीएम मोदी आज बस्तर में चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी बस्तर लोकसभा क्षेत्र के आमाबल गांव में एक रैली को संबोधित करेंगे। इस चुनावी रैली से पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी आदिवासी समुदायों के अधिकारों की रक्षा करने में विफल रहे हैं।

सरकार आदिवासी समुदाय के अधिकारों की रक्षा करने में विफल: जयराम रमेश

उन्होंने कहा, "यहां (बस्तर) भाजपा के व्यवहार से पता चला है कि कॉर्पोरेट पूंजीपतियों के साथ उनकी दोस्ती लोगों के प्रति उनके कर्तव्य की भावना से कहीं अधिक गहरी है।" कांग्रेस नेता ने आगे कहा, "हमें उम्मीद है कि पीएम इस बात पर कुछ प्रकाश डाल सकते हैं कि वह राज्य में आदिवासी समुदायों के अधिकारों की रक्षा करने में क्यों विफल रहे हैं।"

उन्होंने दावा किया कि "राज्य के फेफड़े" माने जाने वाले घने, जैव विविधता से भरपूर हसदेव अरण्य वन को भाजपा और उनके पसंदीदा साथी अदाणी एंटरप्राइजेज से खतरा है। उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस पार्टी सत्ता में थी, तो इस पवित्र जंगल की रक्षा के लिए केंद्रीय कोयला मंत्रालय द्वारा इस जंगल में हमारे 40 कोयला ब्लॉक रद्द कर दिए गए थे। जब से भाजपा वापस आई है, उन्होंने इस फैसले को पलट दिया है और अदाणी  के स्वामित्व वाले परसा कोयला में खनन फिर से शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पिछले साल अक्टूबर में बहुत धूमधाम से नगरनार स्टील प्लांट को जनता को समर्पित किया था, जिसकी परिकल्पना और पहल मनमोहन सिंह सरकार ने की थी।

स्टील प्लांट को कॉर्पोरेट दोस्तों को बेचना चाहती भाजपा: कांग्रेस

उन्होंने कहा, पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले, गृह मंत्री अमित शाह बस्तर आए थे और वादा किया था कि संयंत्र का निजीकरण नहीं किया जाएगा, लेकिन तथ्य यह है कि भाजपा सरकार ने अभी तक इस दावे को मान्य करने के लिए ठोस आश्वासन नहीं दिया है।

जयराम रमेश ने पूछा,"क्या बीजेपी कोई सबूत दिखा सकती है कि उसने इस स्टील प्लांट को अपने कॉर्पोरेट दोस्तों को बेचने का कभी इरादा नहीं किया था और न ही कभी करेगी।"

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के मंच पर भाजपा उम्मीदवार की तस्वीर, राहुल गांधी की रैली से पहले कार्यकर्ताओं ने कर दी गड़बड़; देखें VIDEO