Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोदी जी! जातिगत गणना जल्द कराओ, नहीं तो आप अगले पीएम को ऐसा करते देखेंगे; राहुल ने फिर उठाई मांग

Caste Census जातिगत गणना के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी बेहद मुखर हैं। उन्होंने एक बार फिर केंद्र सरकार के सामने जातिगत गणना कराने की मांग की। राहुल गांधी ने कहा कि जातिगत गणना को कई ताकत नहीं रोक सकती है। उन्होंने कहा कि जल्द ही 90 फीसदी भारतीय जातिगत गणना की मांग करेंगे।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 26 Aug 2024 01:53 AM (IST)
Hero Image
लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा कि वह देश की जातिगत गणना कराने की मांग को तुरंत पूरा करें, नहीं तो आप देखेंगे कि अगला प्रधानमंत्री ऐसा करेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी ताकत देशव्यापी जातिगत गणना को नहीं रोक सकती।

यह भी पढ़ें: पीएम विश्वकर्मा योजना: उत्तर प्रदेश में 23 लाख से अधिक आवेदन, जानें किसे मिलेगा लाभ

राहुल गांधी ने एक मीडिया समूह द्वारा किए गए मूड ऑफ द नेशन पोल पर कांग्रेस द्वारा किए गए एक पोस्ट को टैग किया, जिसमें कहा गया था कि अगस्त में 74 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि जातिगत गणना होनी चाहिए जबकि इस साल फरवरी में 59 प्रतिशत लोगों ने ऐसा कहा था।

कोई शक्ति रोक नहीं सकती

लोकसभा में विपक्ष के नेता ने एक्स पर हिंदी में कहा-' मोदी जी, अगर आप जातिगत गणना को रोकने के बारे में सोच रहे हैं तो आप सपना देख रहे हैं - कोई भी शक्ति इसे अभी नहीं रोक सकती। भारत का आदेश आ गया है - जल्द ही 90 प्रतिशत भारतीय जातिगत गणना का समर्थन करेंगे और इसकी मांग करेंगे।

जातिगत गणना नीति निर्माण का आधार

उनकी यह टिप्पणी राष्ट्रव्यापी जातिगत गणना की मांग पर जोर देने के एक दिन बाद आई है और उन्होंने कहा कि देश के 90 प्रतिशत लोग व्यवस्था से बाहर हैं और उनके हित में यह कदम उठाया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस के लिए जातिगत गणना नीति निर्माण का आधार और साधन है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने महंगाई के मुकाबले वेतन-मजदूरी में गिरावट को लेकर केंद्र पर दागे सवाल, कहा- आर्थिकी की चुनौतियों को लेकर सरकार बेपरवाह