Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajya Sabha By-Election: तेलंगाना से राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस ने घोषित किया उम्मीदवार

Abhishek Manu Singhvi कांग्रेस ने तेलंगाना में आगामी राज्यसभा उपचुनाव के लिए अभिषेक मनु सिंघवी को अपना उम्मीदवार नामित किया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तेलंगाना से आगामी राज्य सभा उपचुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अभिषेक मनु सिंघवी की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना से राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे अभिषेक मनु सिंघवी (Image: ANI)

नयी दिल्ली, पीटीआई। कांग्रेस ने तेलंगाना में आगामी राज्यसभा उपचुनाव के लिए अभिषेक मनु सिंघवी को बुधवार को अपना उम्मीदवार घोषित किया। निर्वाचन आयोग ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि नौ राज्यों की 12 राज्यसभा सीट के लिए चुनाव तीन सितंबर को होंगे। कांग्रेस ने एक बयान में कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तेलंगाना से राज्यसभा उपचुनाव के लिए सिंघवी को उम्मीदवार बनाने की मंजूरी दे दी है।

राज्यसभा की 12 सीटों पर उपचुनाव

राज्यसभा की 12 सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। इनमें एक सीट तेलंगाना की है, जहां के केशव राव ने हाल में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने के बाद सदन से इस्तीफा दे दिया था। इस साल की शुरुआत में सिंघवी कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा चुनाव हार गए थे। 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन और सिंघवी, दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले थे, जिसके कारण लॉटरी से विजेता का फैसला हुआ था।

इन नौ विधायकों में छह कांग्रेस के बागी

हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 40 सदस्य थे और उसे तीन निर्दलीयों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन राज्यसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले, क्योंकि नौ विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार महाजन के पक्ष में मतदान किया। इन नौ विधायकों में छह कांग्रेस के बागी और तीन निर्दलीय विधायक थे।

विजेता की घोषणा लॉटरी द्वारा की गई तथा निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया के तहत लॉटरी में जिस व्यक्ति का नाम निकला, उसे हारा हुआ घोषित कर दिया गया। हालांकि, इस बार सिंघवी के उपचुनाव जीतने और तेलंगाना में कांग्रेस के बहुमत के साथ उच्च सदन में प्रवेश करने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया ने वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी से की मुलाकात, जताया आभार

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal: ...तो केजरीवाल जेल से बाहर आ जाएंगे, सिंघवी ने दी ऐसी दलील; SC ने कहा- ईमेल करना हम विचार करेंगे