Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Congress President Election: नामांकन वापस लेने की समय सीमा खत्म, अब खड़गे और थरूर के बीच होगी जोर आजमाइश

Congress President Election कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला होगा। नामांकन वापस लेने की समयसीमा शनिवार को खत्म हो गई जिसके बाद कांग्रेस की तरफ से यह आधिकारिक एलान किया गया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 08 Oct 2022 09:13 PM (IST)
Hero Image
congress president election : शशि थरूर और खड़गे के बीच होगा मुकाबला

नई दिल्ली, पीटीआई। Congress President Election: कांग्रेस ने शनिवार को घोषणा की, कि 17 अक्टूबर को मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच एक चुनावी मुकाबला होगा। आज नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त हो गई है। पार्टी के शीर्ष पद के लिए आखिरी चुनावी मुकाबला 2000 में हुआ था जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। 24 साल बाद कोई गैर-गांधी कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा।

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एआईसीसी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'दो उम्मीदवार हैं, जिन्होंने (वैध) नामांकन दाखिल किया था- मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर। नाम वापस लेने की अवधि समाप्त हो गई है और उनमें से किसी ने भी अपनी उम्मीदवारी वापस नहीं ली है।' उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार की आधिकारिक प्रक्रिया अभी से शुरू हो गई है, लेकिन उम्मीदवारों ने प्रचार करना शुरू कर दिया है।

10 बजे से 4 बजे तक होगा मतदान

मिस्त्री ने कहा कि 17 अक्टूबर को हर राज्य की राजधानी में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और मतदान गुप्त मतदान से होगा। मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा और 19 अक्टूबर को मतगणना होगी। परिणाम उसी दिन घोषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में भारत जोड़ी यात्रा शिविर में भी मतपत्र भेजे जाएंगे और वहां यात्रियों के लिए एक बूथ बनाया जाएगा।

जारी की गई एडवाइजरी

मिस्त्री ने यह भी कहा कि चुनावों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई थी और सभी इसका पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'दोनों उम्मीदवारों के लिए समान अवसर हैं और आशंकाएं हैं कि यह एक उम्मीदवार के पक्ष में हो सकता है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान सिर्फ एक शिकायत थी, जिसे हल किया जा रहा है।'

खबरों के बीच कि थरूर खेमे ने कुछ पदाधिकारियों द्वारा खड़गे के लिए खुले तौर पर समर्थन देने की शिकायत दर्ज कराई थी, मिस्त्री ने यह बताने से इनकार कर दिया कि यह शिकायत किसकी और किस राज्य से दर्ज की गई है। कुछ राज्यों से शिकायतों की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'हम मीडिया रिपोर्टों पर नहीं जाते हैं, हम केवल लिखित शिकायतों पर ही कार्रवाई कर सकते हैं।'

इस सप्ताह की शुरुआत में चुनाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए थे, जिसमें पार्टी पदाधिकारियों को उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने से रोक दिया गया था।

सभी राज्यों में बनाएं जाएंगे 67 बूथ

मिस्त्री ने कहा कि सभी राज्यों में 67 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें एक यहां एआईसीसी मुख्यालय में भी शामिल है, और कहा कि चुनाव एक "खुली प्रक्रिया" है। चुनाव में 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि मतदान करेंगे।

ये भी पढ़ें: शशि थरूर ने नामांकन वापस लेने की अटकलों पर लगाया विराम, कहा- मैं किसी चुनौती से भागने वाला नहीं हूं

ये भी पढ़ें: Congress Prez Poll: गहलोत ने नहीं छोड़ी CM की कुर्सी! लेकिन इन नेताओं ने अध्यक्ष बनने के लिए दे दिया था रिजाइन