Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electoral Bonds: भाजपा के बैंक खाते किए जाएं फ्रीज, इलेक्टोरल बॉन्ड मामले में की जाए विशेष जांच; कांग्रेस ने की मांग

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को चुनावी बांड योजना की विशेष जांच की मांग की जिसके माध्यम से सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने पिछले पांच सालों में 6060 करोड़ रुपये जुटाए हैं। उन्होंने मांग की है कि जब तक इसकी पूरी तरह से जांच न हो जाए तब तक के लिए भाजपा के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया जाए।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 15 Mar 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
भाजपा के बैंक खाते किए जाएं फ्रीजः खरगे। फाइल फोटो।

पीटीआई, बेंगलुरु। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने शीर्ष अदालत के आदेशों का पालन करते हुए  इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral bonds) का पूरा डेटा चुनाव आयोग (EC) को सौंप दिया था, जिसके बाद चुनाव आयोग ने इस जानकारी को गुरुवार को सार्वजनिक कर दिया। वहीं, चुनाव आयोग द्वारा डेटा सार्वजनिक करने के बाद से ही कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर हमलावर हो गई है।

बैंक खातों को फ्रीज करने की मांग

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को चुनावी बांड योजना की विशेष जांच की मांग की, जिसके माध्यम से सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने पिछले पांच सालों में 6,060 करोड़ रुपये जुटाए हैं। उन्होंने मांग की है कि जब तक इसकी पूरी तरह से जांच न हो जाए तब तक के लिए भाजपा के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया जाए। कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई के तुरंत बाद चुनावी बांड खरीदने वाली कई कंपनियों का भी मुद्दा उठाया।

खरगे ने बताया कांग्रेस को कितना मिला चंदा

उन्होंने कहा कि चुनावी बांड के जरिये भाजपा ने करोड़ो रुपये जुटाए हैं वहीं, कांग्रेस का चंदा प्राप्त करने वाला बैंक खाता फ्रीज कर दिया गया है। उन्होंने पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पीएम मोदी कहते हैं कि न खाऊंगा, न खाने दूंगा, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने यह उजागर कर दिया है कि कैसे भाजपा ने चुनावी बांड के जरिए पैसा बनाया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने SBI के डेटा का हवाला देते हुए कहा कि चुनावी बांड के जरिए भाजपा को  50 प्रतिशत, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 11 प्रतिशत चंदा मिला।  

यह भी पढ़ेंः Electoral Bonds: 'चुनावी बॉन्ड की संख्या क्यों नहीं है', सुप्रीम कोर्ट की SBI को फिर फटकार; जारी किया नोटिस

हम कैसे लड़ेंगे चुनावः खरगे

खरगे ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के द्वारा कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं, जिसके कारण उसका संचालन नहीं हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने  आयकर विभाग को ऐसा करने का निर्देश दिया था और करीब  300 करोड़ रुपये फ्रीज कर दिए गए हैं। उन्होंने पूछा कि अगर विपक्षी पार्टियों का खाता फ्रीज कर दिया जाएगा तो वे चुनाव कैसे लड़ेंगे। 

यह भी पढ़ेंः चुनाव आयोग ने वेबसाइट पर अपलोड किया Electoral Bonds Data, यहां देखें किस पार्टी को कितना मिला चंदा