Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान कल, शशि थरूर की टीम ने वोटिंग की प्रक्रिया पर उठाए सवाल तो हुआ यह बदलाव

उम्मीदवार शशि थरूर (Shashi Tharoor) की टीम ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष के समक्ष उस निर्देश का मसला उठाया है जिसमें पीसीसी प्रतिनिधियों को मतपत्र पर अपनी पसंद के नाम के आगे 1 अंकित करने को कहा गया है।

By AgencyEdited By: Krishna Bihari SinghUpdated: Sun, 16 Oct 2022 05:09 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के बीच एक नया घटनाक्रम सामने आया है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कल यानी सोमवार 17 अक्‍टूबर को मतदान होना है। इस बीच एक नया घटनाक्रम सामने आया है। सूत्रों ने रविवार को बताया कि उम्मीदवार शशि थरूर (Shashi Tharoor) की टीम ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष के समक्ष उस निर्देश का मसला उठाया है जिसमें पीसीसी प्रतिनिधियों को मतपत्र पर उनकी पसंद वाले उम्‍मीदवार के नाम के आगे "1" अंकित करने को कहा गया है। मालूम हो कि क्रम संख्या '1' पर मल्लिकार्जुन खड़गे जबकि '2' पर शशि थरूर (Shashi Tharoor) का नाम है। 

चुनाव प्रक्रिया को लेकर ऐसे पैदा हुआ कंफ्यूजन

अब बताते हैं कि चुनाव प्रक्रिया को लेकर कंफ्यूजन पैदा कैसे हुआ। दरअसल, शनिवार को प्राधिकरण की ओर से जारी मतदान संबंधी दिशा-निर्देश में मधुसूदन मिस्त्री ने कहा था कि पीसीसी सदस्य अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम के आगे मतपत्र पर '1' का निशान लगाएंगे और मतपत्र को मोड़कर मतपेटी में डाल देंगे। इस तरह से मतदान की प्रक्रिया संपन्‍न होगी। सूत्रों का कहना है कि शशि थरूर (Shashi Tharoor) की टीम की ओर से कि चुनाव प्रक्रिया को लेकर कंफ्यूजन की शिकायत किए जाने के बाद अब प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया गया है।

थरूर की टीम ने शिकायत की

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा है कि अब पसंदीदा उम्मीदवार के नाम पर '1' के बजाय टिक मार्क लगाया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि शशि थरूर (Shashi Tharoor) की टीम ने मिस्त्री के सामने इस मुद्दे को उठाया था कि इससे मतदाता भ्रमित हो सकते हैं क्योंकि मतपत्र पर खड़गे क्रमांक 1 पर जबकि थरूर क्रमांक 2 पर मौजूद हैं। पसंदीदा उम्मीदवार के नाम के आगे '1' लिखने से थरूर गुट को नुकसान होने की आशंकाएं हैं।

अब टिक का चिह्न प्रदर्शित करना होगा

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक मधुसूद मिस्त्री ने पसंदीदा विकल्प से पहले '1' लिखने को पार्टी के संविधान का हवाला दिया जबकि थरूर की टीम का कहना था कि यह केवल उन मामलों के लिए है जब दो या दो से अधिक उम्मीदवार हों और वरीयताएं बनाई जानी हों। आखिरकार थरूर की टीम की शिकायत पर विचार करने के बाद मिस्त्री ने रविवार दोपहर को बताया कि पसंदीदा उम्‍मीदवार के विकल्प को दर्शाने के लिए अब '1' के बजाय एक टिक का चिह्न प्रदर्शित करना होगा।

अन्‍यथा बेकार हो जाएगा वोट 

मिस्त्री के कार्यालय से प्रतिनिधियों को भेजे जा रहे संदेश में कहा गया है कि मतदाताओं को निर्देश दिया जाता है कि वे जिस उम्मीदवार को वोट देना चाहते हैं, उसके नाम के सामने बॉक्स में टिक मार्क लगाएं और कोई अन्य चिन्ह लगाने या नंबर लिखने से वोट अमान्य हो जाएगा। सनद रहे पूरे चुनाव अभियान के दौरान शशि थरूर की टीम ने केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के निर्देशों के उल्लंघन का जिक्र किया है। यही नहीं थरूर ने पदाधिकारियों द्वारा खुले तौर पर खड़गे के लिए समर्थन व्यक्त करने का मुद्दा भी उठाया है।

यह भी पढ़ें- Congress President Election: काग्रेस का वह नेता, जिसे कहा जाता था 'किंगमेकर', अध्यक्ष बनने के लिए छोड़ा CM पद

यह भी पढ़ें- Congress President Election: शशि थरूर ने कहा- हम अपने आंतरिक मतभेदों को पूरी तरह से हल करने में सक्षम