Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धन का रोना रो रही थी कांग्रेस, मगर चुनाव में 585 करोड़ रुपये किए खर्च; खुद निर्वाचन आयोग को सौंपा ब्योरा

कांग्रेस ने लोकसभा और चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में दिल खोलकर खर्च किया है। पार्टी ने अपने खर्च का ब्योरा चुनाव आयोग दिया है। ब्योरा के मुताबिक चुनाव प्रचार पर पार्टी ने कुल 585 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वहीं 105 करोड़ रुपये की धनराशि स्टार प्रचारकों की हवाई यात्रा पर खर्च की गई है। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस धन का रोना रो रही थी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। इस साल लोकसभा चुनाव से पहले धन की कमी का रोना रो रही कांग्रेस ने चुनाव आयोग को बताया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में उसने चुनाव प्रचार पर करीब 585 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

कांग्रेस का कहना है कि आम चुनाव और आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनावों में उसने विज्ञापनों और मीडिया कैंपेन पर 410 करोड़ रुपये और इंटरनेट मीडिया में मोबाइल ऐप व अन्य माध्यमों से 45 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों पर नजर रख रहा भारत, पेट्रोलियम मंत्री ने जताया यह भरोसा

हवाई यात्रा पर 105 करोड़ खर्च

इसके अलावा, पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की हवाई यात्राओं पर 105 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान यह खर्च पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य बड़े नेताओं की यात्राओं पर किया गया है। इसके अलावा कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी समेत कुछ प्रमुख उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए करीब 11.20 करोड़ रुपये की रकम दी थी।

लोकसभा चुनाव के दौरान थे 170 करोड़

पार्टी ने 68.62 करोड़ रुपये के पोस्टर, बैनर, होर्डिंग और अन्य प्रचार सामग्री भी छपवाई। कांग्रेस की चुनाव आयोग को दी जानकारी के अनुसार जब लोकसभा चुनाव की घोषणा हुई थी, उस समय कांग्रेस के पास कुल 170 करोड़ रुपये ही थे, लेकिन उसके बाद चंदे और विभिन्न रसीदों के रूप में उन्हें 539.37 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई। 13.76 करोड़ रुपये बतौर नकद मिले थे।

उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग ने प्रमुख विपक्षी दल के बैंक खाते फ्रीज कर दिए थे, जिसे काफी शोरशराबे के बाद मामला अदालत में जाने पर डीफ्रीज किया गया था।

यह भी पढ़ें: 'भाजपा को जानो' पहल के तहत मुइज्जू से मिले नड्डा, पढ़ें किन बातों पर हुआ करार?