Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आयकर विभाग के नोटिस को कांग्रेस ने बताया 'कर आतंकवाद', भाजपा से की 4600 करोड़ रुपये वसूलने की मांग

आयकर विभाग की ताजा नोटिस पर कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन और जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मांग की कि पिछले सात आठ वर्षों केलिए जिन आधारों पर कांग्रेस से 1820 करोड़ रुपए की वसूली का नोटिस दिया गया है उस कसौटी पर भाजपा से 4600 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली की जाए।उन्होंने कहा कि आम चुनाव में विपक्ष के लिए कोई समान अवसर नहीं रह गया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 29 Mar 2024 06:28 PM (IST)
Hero Image
आयकर के 1800 करोड़ के नए नोटिस को कांग्रेस ने करार दिया कर आतंकवाद

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव अभियान के बीच आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस को भेजे गए 1800 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली नोटिस को पार्टी ने भाजपा सरकार का 'कर आतंकवाद' करार देते हुए कहा है कि आम चुनाव में विपक्ष के लिए कोई समान अवसर (लेवल प्लेइंग फील्ड) नहीं रह गया है।

भाजपा से होनी चाहिए 4600 करोड़ रुपये की वसूली

पार्टी के अनुसार, जिन त्रुटियों के आधार पर कांग्रेस को अभूतपूर्व वसूली का यह नया नोटिस दिया है उस कसौटी पर भाजपा से आयकर विभाग को 4600 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली करनी चाहिए।

आयकर विभाग की ताजा नोटिस पर कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन और जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मांग की कि पिछले सात आठ वर्षों के लिए जिन आधारों पर कांग्रेस से 1820 करोड़ रुपए की वसूली का नोटिस दिया गया है उस कसौटी पर भाजपा से 4600 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली की जाए।

भाजपा ने नहीं दी है स्पष्ट जानकारीः माकन

माकन ने कहा कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भाजपा के रिटर्न के बीते सात साल के ब्यौरे का उन्होंने विश्लेषण किया है इसमें से पिछले दो साल के रिटर्न में ही पार्टी ने 1297 लोगों के चंदे की स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। इसमें कुछ के नाम हैं तो पते नहीं और 92 लोगों के तो नाम भी नहीं हैं जो जनप्रतिनिधि कानून की धाराओं का उल्लंघन है।

कांग्रेस ने आयकर विभाग पर किया कटाक्ष

माकन ने कहा कि 23 लोगों के 14 लाख रुपए का ब्यौरा नहीं होने के आधार पर कांग्रेस से जबरन 135 करोड़ वसूले और एक महीने से ज्यादा पार्टी के खाते जब्त रहे मगर भाजपा के मामले में आयकर विभाग आंख पर पट्टी बांध कर बैठा है।

IT निभा रहा भाजपा का फ्रंटल संगठन जैसी भूमिका

जयराम ने कहा कि यह आरोप नहीं बल्कि चुनाव आयोग के रिकॉर्ड से हासिल तथ्य है, जिसके आधार पर भाजपा से 4600 करोड़ रुपए वसूली बनती है। माकन ने कहा कि 1993-94 के सीताराम केसरी के जमाने के मामले में 53 करोड़ रुपए की वसूली का गुरुवार शाम नोटिस भेजने से साफ है कि चुनाव में लेवल प्लेइंग फील्ड नहीं रहा। कांग्रेस के चुनाव अभियान को अवैध और अलोकतांत्रिक तरीके से पंगु बनाया जा रहा है, जिसमें आयकर विभाग भाजपा के फ्रंटल संगठन जैसी भूमिका निभा रहा है।

यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली में जुटेंगे INDI गठबंधन के नेता, 31 मार्च को रामलीला मैदान में रैली

पूरी ताकत से जारी रहेगा चुनाव अभियानः कांग्रेस

उन्होंने कहा कि चालानी डायरी के आधार पर कांग्रेस को 1800 करोड़ का नोटिस दिया जाता है तो येदियुरप्पा डायरी, जैन डायरी, सहारा व बिड़ला डायरी से लेकर बंगारू लक्ष्मण आदि मामले का संज्ञान लेकर आयकर विभाग ने भाजपा को दंडित क्यों नहीं किया? जयराम ने कहा कि सरकार के इस कर आतंकवाद के बावजूद कांग्रेस डरने वाली नहीं, चुनाव अभियान पूरी ताकत से जारी रहेगा और पार्टी जनता की अदालत से लेकर कानून की अदालत में इसकी लड़ाई मजबूती से लड़ेगी।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: '400 पार के लक्ष्य में अमरावती भी शामिल…', भाजपा उम्मीदवार नवनीत राणा ने अमित शाह से की मुलाकात