Move to Jagran APP

MP Election 2023: सुरजेवाला ने बताया एमपी में कौन होगा कांग्रेस का सीएम फेस, उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द

MP Election 2023 कांग्रेस ने कहा कि छह-सात दिनों में मध्य प्रदेश की 140 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला हो जाएगा। सीईसी की बैठक के बाद सुरजेवाला ने कहा कि राज्य में जाति वार गणना कराना पार्टी का मुख्य एजेंडा होगा। मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा अब तक 78 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 05:52 AM (IST)
MP Election 2023: सुरजेवाला ने बताया एमपी में कौन होगा कांग्रेस का सीएम फेस, उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द
Congress CEC Meet कांग्रेस जल्द जारी करेगी उम्मीदवारों की सूची।

प्रेट्र, नई दिल्ली। Congress CEC Meet कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए लगभग 140 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन को लेकर शनिवार को चर्चा की। लेकिन, अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया।

140 सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला जल्द

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा कि अगले छह-सात दिनों में इन सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला कर लिया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई सीईसी की बैठक में पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सीईसी के अन्य सदस्य, पार्टी महासचिव एवं मध्य प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ और कई अन्य नेता शामिल हुए।

बैठक के बाद कमलनाथ ने मीडिया से कहा कि सीईसी की बैठक हुई है। अभी कोई निर्णय नहीं हुआ। यह निर्णय छह-सात दिनों में हम करेंगे। लगभग 140 सीटों पर चर्चा हुई। सबके सुझाव सुनकर फिर बैठक बुलाएंगे और निर्णय करेंगे।

सीईसी बैठक में जाति वार गणना के मुद्दे पर हुई चर्चा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गठित कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने पिछले महीने दो दिनों की बैठक में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया था। राज्य में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सीईसी की बैठक में जाति वार गणना के मुद्दे पर चर्चा हुई। हमने तय किया है कि मध्य प्रदेश में जाति वार गणना कराना हमारा मुख्य एजेंडा होगा।

सुरजेवाला ने बताया कौन होंगे सीएम का चेहरा

मध्य प्रदेश में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछे जाने पर सुरजेवाला ने कहा कि कमलनाथ मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और जो भी प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष होता है वह स्वाभाविक रूप से पार्टी का चेहरा होता है।मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा अब तक 78 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है।

उसने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते तथा पार्टी के कई अन्य सांसदों को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है।