Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIVE CWC Meet: कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में 3 प्रस्ताव पर लगी मुहर, मणिपुर मामले पर किया गया शोक व्यक्त

CWC Meeting Live News Updates। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में नवगठित कांग्रेस कार्यसमिति की पहली बैठक आज से शुरू हो गई है। यह बैठक दो दिन तक चलेगी। विपक्षी दलों के नए गठबंधन आइएनडीआइए के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की यह बैठक हो रही है। इस बैठक में विधानसभा चुनावों समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 16 Sep 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
LIVE CWC Meet: हैदराबाद में आज से कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

हैदराबाद, जागरण डिजिटल डेस्क। CWC Meeting LIVE: कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक आज से तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शुरू हो गई है। इस बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा होने की संभावना है।

CWC की बैठक में तीन प्रस्ताव पारित

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने बताया कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी में तीन प्रस्ताव पारित हुए हैं। पहला, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के देहांत पर शोक प्रस्ताव है, दूसरा मणिपुर पर शोक प्रस्ताव और तीसरा शोक प्रस्ताव हिमाचल प्रदेश की आपदा पर है। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रस्ताव में यह भी मांग की गई है कि हिमाचल की आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए ताकि सरकार से जो सहायता मिलनी है वह पर्याप्त मात्रा में मिल सके।

CWC एक ड्राफ्ट प्रस्ताव पर कर रही है विचार-विमर्शः चिदंबारम

कांग्रेस सांसद पी. चिदंबरम ने कार्यसमिति की बैठक पर जानकारी देते हुए कहा कि CWC एक ड्राफ्ट प्रस्ताव पर विचार-विमर्श कर रही है। हम देश की स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं। देश के सामने आने वाले आर्थिक संकट और आंतरिक और बाहरी सुरक्षा खतरों में विभाजित किया जा सकता है जो देश के लिए एक बड़ी चुनौती हैं।

एक राष्ट्र, एक चुनाव संविधान पर हमलाः चिदंबरम

कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने एक राष्ट्र, एक चुनाव को संविधान पर हमला करार देते हुए इसको खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, "एक राष्ट्र, एक चुनाव संविधान पर हमला है। हम इसे खारिज करते हैं। यह संघवाद पर हमला है। इसके लिए कम से कम पांच संवैधानिक संशोधनों की जरूरत होगी और भाजपा जानती है कि उसके पास संख्या बल नहीं है। भाजपा इसको महत्वपूर्ण मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए इसको आगे बढ़ा रही है।

कल होगी विस्तारित कार्य समिति की बैठकः जयराम रमेश

कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति की बैठक पर अपडेट देते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक चल रही है और इसको अगले डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि रविवार को विस्तारित कार्य समिति की बैठक होगी।

'आपकी शिकायत तो दूर हो गई होगी'

बैठक से पहले कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आपमें से कई लोगों को कांग्रेस पार्टी से शिकायत थी कि हम देश की सड़कों पर नहीं हैं। मुझे उम्मीद है कि अब वह शिकायत खत्म हो गयी है। राहुल गांधी ने 4,000 किलोमीटर की 'भारत जोड़ो यात्रा' की। यह हमारे राजनीति करने के तरीके में एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

टीवी न्यूज एंकरों के बायकॉट पर क्या बोली कांग्रेस?

पवन खेड़ा ने कई टीवी न्यूज एंकरों के बायकॉट की आइएनडीआइए गठबंधन की घोषणा पर कहा कि हमने किसी पर प्रतिबंध नहीं लगाया है और न ही उनका बायकॉट किया है। यह एक असहयोग आंदोलन है, हम समाज में नफरत फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति का सहयोग नहीं करेंगे। 

खेड़ा ने कहा कि वे हमारे दुश्मन नहीं हैं। कुछ भी स्थायी नहीं है। अगर कल उन्हें एहसास होगा कि वे जो कर रहे थे, वह भारत के लिए अच्छा नहीं है, तो हम फिर से उनके शो में जाना शुरू कर देंगे।

बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर होगी चर्चा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह पहली सीडब्ल्यूसी बैठक है। कल विस्तारित कार्यसमिति की बैठक भी होगी, जिसमें पार्टी से जुड़ी चर्चाएं की जाएंगी।बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी समेत तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। सभी पांच राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर चर्चा करेंगे और उसके मुताबिक योजना बनाएंगे।

'चुनाव को गंभीरता से ले रही कांग्रेस'

हैदराबाद में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि यहां दो संदेश हैं। पहला, नई टीम के साथ नई शुरुआत... और दूसरा, तेलंगाना में चुनाव। बैठक का हैदराबाद में होना इस बात का संकेत है कि पूरी कांग्रेस पार्टी इस चुनाव को बहुत गंभीरता से ले रही है। हमारे पास एक राष्ट्रीय दृष्टिकोण है और हमें राज्य में अपने सहयोगियों को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करने का भी प्रयास करना है।

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: 'सनातन धर्म पर हमला विपक्षी गठबंधन के बैठक का एजेंडा', JP नड्डा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

LIVE Updates:

  • हैदराबाद में आज होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से पहले शहर में 'भ्रष्ट वर्किंग कमेटी' लिखे पोस्टर लगाए गए।
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सीडब्ल्यूसी की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली स्थित अपने आवास से रवाना हुईं।
  • कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी  बैठक में भाग लेने के लिए 10, जनपथ से हैदराबाद के लिए रवाना हुए।
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आइएनडीआइए गठबंधन पर चर्चा गठबंधन के हमारे सहयोगियों के साथ अगली बैठक में की जाएगी।
  • कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस तेलंगाना को महत्व दे रही है और लोग राज्य में कांग्रेस को चाहते हैं। 
  • अजय माकन ने कहा कि बीआरएस बीजेपी की 'बी' टीम है।  बीजेपी अकेले कांग्रेस से नहीं लड़ सकती, इसलिए उसने कांग्रेस के वोट काटने के लिए अपनी बी टीमों को विभिन्न स्थानों पर रखा है।
  • प्रियंका गांधी वाड्रा सीडब्ल्यूसी की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे से हैदराबाद के लिए रवाना हुईं।
  • सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले हैदराबाद में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के स्वागत वाले पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं।
  • हैदराबाद में CWC की बैठक से पहले कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा होगी और रणनीति बनाई जाएगी। यह बेहद अहम बैठक है। 
  • कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी दिल्ली हवाई अड्डे से सीडब्ल्यूसी की बैठक में भाग लेने के लिए हैदराबाद के लिए रवाना हुए।
  • हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यह नवगठित सीडब्ल्यूसी है। कांग्रेस ने तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिया और यहां नई सीडब्ल्यूसी की बैठक से पता चलता है कि तेलंगाना हमारे लिए एक महत्वपूर्ण राज्य है।

यह भी पढ़ें: 'पत्रकारों का नहीं, राहुल गांधी का बायकॉट करें' BJP ने कांग्रेस पर कसा तंज; कहा- आपके नेता में ताकत नहीं है

तेलंगाना में कांग्रेस जीतेगी 80 सीटें

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा हैदराबाद में पहली सीडब्ल्यूसी बैठक बुलाने का फैसला कांग्रेस द्वारा तेलंगाना को दिए गए महत्व का प्रतीक है। कांग्रेस तेलंगाना में आगामी चुनाव में 80 सीटें जीतने जा रही है।