Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न, कांग्रेस की आई पहली प्रतिक्रिया

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह पीवी नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने का एलान किया गया है। इसको लेकर कांग्रेस की भी प्रतिक्रिया आई है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव चौधरी चरण सिंह और एमएस स्वामीनाथन का योगदान अभूतपूर्व है। हर भारतीय उनका सम्मान करता है।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Updated: Fri, 09 Feb 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न को लेकर शुक्रवार को बड़ा एलान हुआ है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिया जाएगा। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर इसका एलान किया है।

भारत रत्न को लेकर की गई घोषणा के बाद इस पर कांग्रेस की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस पर बयान दिया है। जयराम ने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और एमएस स्वामीनाथन का योगदान अभूतपूर्व है। हर भारतीय उनका सम्मान करता है।

जयराम ने ये भी कहा कि पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और एमएस स्वामीनाथन भारत के रत्न थे, हैं और रहेंगे।

क्याो बोलीं सोनिया गांधी?

उधर सोनिया गांधी ने भी इसको लेकर बयान दिया है। सोनिया से भारत रत्न को लेकर एक पत्रकार ने सवाल किया था। जवाब में कांग्रेस नेता ने कहा कि मैं इस फैसला का स्वागत करती हूं।

वहीं, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि केंद्र सरकार आज पूर्व मंत्री वी नरसिम्हा राव का सम्मान कर रही है, जबकि वह मनमोहन सिंह की सरकार के दौरान अर्थव्यवस्था पर एक भी लेकर आई है, जो राव की ही सरकार में वित्त मंत्री थे।

ये भी पढ़ें:

'अब किस मुंह से इनकार करुं...', BJP के साथ गठबंधन के सवाल पर बोले जयंत चौधरी का बड़ा इशारा