Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mizoram Election 2023: मिजोरम में तीन दिसंबर को नहीं होगी विधानसभा चुनाव की मतगणना, चुनाव आयोग ने बताई नई तारीख

चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतगणना को एक दिन के लिए टाल दिया है। आयोग ने इसको लेकर नई तारीखों का एलान कर दिया है। राज्य में अब रविवार यानी तीन दिसंबर के बजाए सोमावार चार दिसंबर को मतगणना होगी। मालूम हो कि मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति के सदस्यों ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए प्रस्तावित मतगणना की तारीख बदलने की मांग करते हुए शुक्रवार को राज्यभर में प्रदर्शन किया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 01 Dec 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
मिजोरम में तीन दिसंबर को नहीं होगी विधानसभा चुनाव की मतगणना।

पीटीआई, नई दिल्ली। Mizoram Election 2023: चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतगणना को एक दिन के लिए टाल दिया है। आयोग ने इसको लेकर नई तारीख का एलान कर दिया है। राज्य में अब रविवार यानी तीन दिसंबर के बजाए सोमावार चार दिसंबर को मतगणना होगी। समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी दी है।

तिथि बदलने के लिए मिले थे कई अनुरोधः आयोग

चुनाव आयोग ने कहा कि ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए रविवार का दिन विशेष होता है। ऐसे में मतगणना की तिथि में बदलाव के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए थे। इन अनुरोधों पर विचार करते हुए आयोग ने मतगणना की तिथि चार दिसंबर कर दी है।

राज्यभर में हुआ था विरोध प्रदर्शन

मालूम हो कि मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति (NGOCC) के सदस्यों ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा चुनाव के लिए प्रस्तावित मतगणना की तारीख बदलने की मांग करते हुए शुक्रवार को राज्यभर में प्रदर्शन किया। एनजीओसीसी प्रभावशाली सेंट्रल यंग मिजो एसोसिएशन (CYMA) और मिजो जिरलाई पावल (MZP) समेत प्रमुख नागरिक सामाजिक संगठनों और छात्र निकायों का समूह है।

यह भी पढ़ेंः Mizoram Election 2023: 399 EVM टेबल, 56 पोस्टल बैलेट और 4,000 से अधिक मतगणना कर्मी; इलेक्शन रिजल्ट के लिए EC ने कस ली कमर

एनजीओसीसी के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से की थी मुलाकातः लालमछुआना

राजभवन के निकट रैली को संबोधित करते हुए एनजीओसीसी अध्यक्ष लालमछुआना ने कहा था कि एनजीओ, राजनीतिक दलों और चर्चों की कई अपील के बावजूद चुनाव आयोग मुद्दे पर चुप्पी साधा हुआ है। एनजीओसीसी के प्रतिनिधिमंडल ने भी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की थी। लालमछुआना ने राजनीतिक दलों से मतगणना के दिन कार्यालय बंद रखने और उम्मीदवारों-पार्टी प्रतिनिधियों से विरोध स्वरूप रविवार को मतगणना केंद्र पर नहीं पहुंचाने का अनुरोध किया था।

मतगणना को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कसी कमर

मालूम हो कि मिजोरम में सात नवंबर को विधानसभा चुनाव हुआ था। इस दौरान राज्य के 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, चार दिसंबर को होने वाली मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। राज्य निर्वाचन आयोग वोटों की गिनती के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है।

यह भी पढ़ेंः Mizoram Election 2023: मिजोरम में 77.04 प्रतिशत मतदान, सीएम जोरमथांगा ने आइजोल पूर्व में दोबारा चुनाव की मांग की

मतगणना के लिए सुरक्षा बल तैनात

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल शुक्ला के मुताबिक, मतगणना के लिए फुलप्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), आईआरबीएन और मिजोरम सशस्त्र पुलिस को तैनात किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, सभी ईवीएम को सभी जिला मुख्यालयों में स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रूप से रखा गया है।