Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र में सियासी हलचल, शरद पवार और जयंत पाटिल से मिला सीपीएम का प्रतिनिधिमंडल; इन मुद्दों पर हुई चर्चा

लोकसभा के बाद अब विधानसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में सियासी हलचल बढ़ गई है। इंडी गठबंधन लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन से उत्साहित है। यही वजह है कि अब सीपीआई (एम) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई में शरद पवार और जयंत पाटिल से मुलाकात की है। जल्द ही यह प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) नेताओं से भी मुलाकात करेगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 17 Jun 2024 08:14 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (SP) के प्रमुख शरद पवार। (फाइल फोटो)

एएनआई, मुंबई। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के शानदार प्रदर्शन के बाद सियासी हलचल बढ़ गई है। सीपीआई (एम) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (SP) के प्रमुख शरद पवार और जयंत पाटिल से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में अशोक धावले, उदय नारकर, नरसय्या आदम, पूर्व विधायक जेपी गावित, पूर्व विधायक विनोद निकोल, विधायक डीएल कराड, अजीत नवाले, एमएच शेख और सुभाष जाधव शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: यूपी में आज मनाई जा रही बकरीद, सीएम योगी और राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

15 जून को हुई बैठक में प्रतिनिधिमंडल ने लोकसभा चुनाव में एमवीए-इंडी गठबंधन और एनसीपी के बेहतरीन प्रदर्शन पर बधाई दी। उधर, एनसीपी (शरद पवार) नेताओं ने चुनाव में एमवीए के लिए पूरे महाराष्ट्र में सीपीआई (एम) के प्रयासों और एआईकेएस, सीआईटीयू और अन्य जन मोर्चों के नेतृत्व में किए गए संघर्षों की सराहना की।

12 विधानसभा सीटों पर हुई बात

पार्टी सूत्रों के अनुसार अक्टूबर 2024 में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव पर 55 मिनट तक चर्चा हुई। इसमें माकपा राज्य समिति द्वारा शॉर्टलिस्ट की गई 12 राज्य विधानसभा सीटों पर भी सकारात्मक प्रारंभिक बातचीत भी हुई। सीपीआई (एम) ने एक ज्ञापन भी सौंपा।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

विजन डॉक्यूमेंट, वैकल्पिक नीतियों और चुनावी रणनीति पर भी संक्षिप्त चर्चा हुई। शरद पवार ने दुग्ध उत्पादक किसानों के लाभकारी मूल्य के मुद्दे पर हस्तक्षेप पर भी बल दिया। आगामी विधानसभा सत्र में श्रमिकों के प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई। सीपीआई (एम) का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही एमवीए-इंडी गठबंधन के अन्य दो मुख्य घटक दल कांग्रेस और शिवसेना (UBT) के नेताओं से मुलाकात करेगा।

31 लोकसभा सीटों पर जीता इंडी गठबंधन

महाराष्ट्र में एमवीए-इंडी ब्लॉक ने 48 में से 31 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। भाजपा और उसके नेतृत्व वाले एनडीए को सिर्फ 17 सीटें मिली हैं। जबकि 2019 में 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: 'चुनाव आयुक्त का रवैया निष्पक्ष नहीं रहा...', कपिल सिब्बल ने EVM को लेकर बता दी विपक्ष की आगे की रणनीति