Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर बड़ा हमला, बोले- अग्निवीर को लेकर सत्ता पाने के लिए झूठ फैला रहे राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव की तरह ही हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी अग्निवीर को मुद्दा बनाने का प्रयास कर रही कांग्रेस से भाजपा सतर्क है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीधे राहुल गांधी को कठघरे में खड़ा किया और कहा कि वह गोबेल्स की तरह सत्ता पाने के लिए झूठ फैला रहे हैं। अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में आरक्षण की सुविधा भी भाजपा शासित राज्यों में दी जा रही है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 06:26 AM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह बोले- अग्निवीर को लेकर सत्ता पाने के लिए झूठ फैला रहे राहुल गांधी

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तरह ही हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी अग्निवीर को मुद्दा बनाने का प्रयास कर रही कांग्रेस से भाजपा सतर्क है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीधे राहुल गांधी को कठघरे में खड़ा किया और कहा कि वह गोबेल्स की तरह सत्ता पाने के लिए झूठ फैला रहे हैं।

कांग्रेस अग्निपथ योजना के मुद्दे को लगातार उठा रही

अग्निवीर से जुड़े नेता प्रतिपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए रक्षामंत्री बताते हैं कि कैसे यह योजना देश के सुरक्षा तंत्र को मजबूत करती है और अग्निवीर भी भरपूर वेतन, पेंशन और बीमा राशि की सुविधा के साथ सामाजिक सुरक्षा के मजबूत बंकर में हैं। यही नहीं अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में आरक्षण की सुविधा भी भाजपा शासित राज्यों में दी जा रही है। हरियाणा जैसे राज्य में जहां युवा सेना की सेवा के प्रति विशेष रुचि रखते हैं, वहां कांग्रेस अग्निपथ योजना के मुद्दे को लगातार उठा रही है।

इस पर दैनिक जागरणके साथ विशेष बातचीत में रक्षा मंत्री राजनाथ ¨सह ने कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने रखे। यह योजना शुरू करने की पृष्ठभूमि बताते हैं कि भारत में नए और जोशीले जवानों की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। जिस तरह अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, इजरायल, चीन आदि देशों के सैन्य बलों में शार्ट टर्म एंगेजमेंट (अस्थायी अनुबंध) पर सैनिकों की भर्ती के लिए अलग-अलग प्रविधान हैं, उसी तरह देश की सेनाओं के सभी अंगों की सहमति के बाद यहां भी अग्निपथ योजना शुरू की गई।

राहुल गांधी ने देशभर में झूठ फैलाया

रक्षा मंत्री कहते हैं कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशभर में झूठ फैलाया कि अग्निवीरों को सेवा से हटने के बाद आमदनी के अभाव में दर-दर भटकना पड़ेगा, जबकि सच्चाई यह है कि हर अग्निवीर को चार वर्षों की सेवा अवधि के बाद लगभग 11.70 लाख रुपये की एकमुश्त सेवानिधि दी जाती है। यह राशि पूरी तरह आयकर मुक्त है।

उन्होंने कांग्रेस के उस आरोप को भी झूठा बताया कि सेना में सेवा के दौरान यदि अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को कुछ नहीं मिलता। सच यह है कि यदि किसी अग्निवीर की सेवा अवधि में दुर्भाग्य से मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दिए जाने का प्रविधान इस योजना में है। इसमें 48 लाख रुपये का बीमा है, जिसका प्रीमियम अग्निवीरों से नहीं लिया जाता है। 44 लाख रुपये का एक्सग्रेसिया भुगतान किया जाता है।

आगे कहा कि मृत्यु के बाद बचे हुए सेवाकाल का वेतन भी दिया जाता है। इसके साथ ही सरकार ने अलग-अलग बैंकों के साथ एमओयू किए हैं, जिसके तहत 50 लाख से एक करोड़ रुपये तक का बीमा मुआवजा दिया जाता है। बीमा के लिए भी अग्निवीरों को कोई प्रीमियम नहीं देना होता है। भारत सरकार अपने फंड से बीमा राशि का भुगतान करती है।

जीवन के लिए भी रोजगार के अवसर सरकार दे रही

रक्षा मंत्री बताते हैं कि अग्निवीरों की चार वर्ष की सेवा के लिए यह सुविधाएं दी जा रही हैं, साथ ही उसके बाद के जीवन के लिए भी रोजगार के अवसर सरकार दे रही है। जितने भी अग्निवीरों को सेना में शामिल किया जा रहा है, उनमें से 25 प्रतिशत अग्निवीर मेरिट के आधार पर सेना में नियमित होकर सेवा जारी रखेंगे।

बाकी बचे अग्निवीरों के लिए हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, असम, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात और गोवा जैसी राज्य सरकारों ने सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया है। केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों में भी इनके लिए 10 प्रतिशत कोटे का प्रविधान है।

उल्लेखनीय है कि यह सभी भाजपा शासित राज्य हैं, जहां अग्निवीरों को सरकारी सेवा में आरक्षण का लाभ सुनिश्चित किया गया है। अपने इन तथ्यों के सहारे राजनाथ ¨सह नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर तंज भी कसते हुए कहते हैं- कांग्रेस ने जिस तरह का दुष्प्रचार अग्निवीर योजना को लेकर किया, उससे हिटलर के जमाने का दुष्प्रचार मंत्री गोबेल्स भी शर्मा जाएगा।