Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DMK ने अब भगवान राम के अस्तित्व पर उठाया सवाल, तमिलनाडु के मंत्री के विवादित बोल पर भड़की भाजपा

तमिलनाडु के परिवहन मंत्री एसएस शिवशंकर ने एक विवादित बयान दिया है। उन्होंने भगवान राम के अस्तित्व पर भी सवाल उठा दिया। मंत्री के बयान पर भाजपा ने पलटवार किया और इंडी गठबंधन पर निशाना साधा। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि इंडी गठबंधन का हिंदू विरोधी रुख सामने आ गया है। के. अन्नामलाई ने भी मंत्री पर निशाना साधा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 11:34 PM (IST)
Hero Image
तमिलनाडु के मंत्री एसएस शिवशंकर ने दिया विवादित बयान। ( फोटो- @sivasankar1ss)

एएनआई, चेन्नई। सनातन के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले द्रमुक (DMK) ने अब भगवान राम पर विवादित बयान दिया है और उनके अस्तित्व पर ही सवाल उठाया है। तमिलनाडु के मंत्री एसएस शिवशंकर ने शुक्रवार को दावा किया कि ऐसा कोई ऐतिहासिक सुबूत नहीं है जो भारत और दुनियाभर में अरबों लोगों के पूजनीय हिंदू देवता राम के अस्तित्व को साबित कर सके।

यह भी पढ़ें: 'भगवान कृष्ण ने लगाई थी पहली लोक अदालत', सुप्रीम कोर्ट के कार्यक्रम में बोले कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

भाजपा ने कहा- पहले आम सहमति बना लें

उधर, भाजपा ने कटाक्ष किया कि द्रमुक मंत्री पहले भगवान राम पर आम सहमति बना लें। एक मंत्री कुछ कहते हैं तो दूसरे कुछ। इससे पूर्व पिछले वर्ष सितंबर में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे और राज्य के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने बीते वर्ष सितंबर में सनातन धर्म की तुलना डेंगू और मलेरिया से की थी और इसे खत्म किए जाने की जरूरत बताई थी।

अरियालुर में डीएमके के मंत्री ने दिया विवादित बयान

अरियालुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए द्रमुक सरकार में मंत्री शिवशंकर ने कहा कि तमिलनाडु के लोगों का कर्तव्य है कि वे चोल सम्राट राजेंद्र चोल (राजेंद्र प्रथम) की विरासत का जश्न मनाएं और उनका सम्मान करें। उन्होंने कहा कि राज्य की इमारतें अभी भी उनके अस्तित्व को साबित करने के लिए सुबूत के तौर पर काम करती हैं जबकि इतिहास में ऐसा कोई सुबूत नहीं है जिसमें उल्लेख हो कि राम अस्तित्व में थे।

मंत्री ने कहा- कोई प्रमाण नहीं

मंत्री ने कहा कि हमारे पास चोल वंश के शिलालेख, उनके द्वारा बनाए गए मंदिर और उनके द्वारा बनाई गई झील जैसे पुरातात्विक सुबूत हैं लेकिन, भगवान राम के इतिहास का पता लगाने के लिए कोई प्रमाण नहीं हैं। द्रमुक नेता ने कहा कि कुछ लोग दावा करते हैं कि भगवान राम 3,000 साल पहले रहते थे और वे उन्हें अवतार कहते हैं लेकिन अवतार पैदा नहीं हो सकता। अगर राम अवतार थे तो उनका जन्म नहीं हो सकता था अगर उनका जन्म हुआ तो वे भगवान नहीं थे।

के. अन्नामलाई ने डीएमके को घेरा

टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष के.अन्नामलाई ने कहा कि भगवान श्रीराम के प्रति द्रमुक का अचानक ऐसा रवैया वास्तव में देखने लायक है- किसने सोचा होगा, ये कैसा विरोधाभास? पिछले हफ्ते द्रमुक के कानून मंत्री एस रघुपति ने घोषणा की थी कि भगवान राम सामाजिक न्याय के अंतिम चैंपियन, धर्मनिरपेक्षता के अग्रदूत और सभी के लिए समानता की घोषणा करने वाले व्यक्ति थे, लेकिन अब परिवहन मंत्री शिवशंकर अपनी ही सरकार के मंत्री की बात काटते हुए दावा कर रहे हैं कि भगवान राम कभी अस्तित्व में ही नहीं थे।

आईएनडीआईए का हिंदू विरोधी रुख आया सामने

भाजपा नेता ने सुझाव दिया कि अब समय आ गया है कि द्रमुक के मंत्री रघुपति और शिवशंकर मिल बैठकर भगवान राम के मुद्दे पर आम सहमति बना लें। उधर, भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आरोप लगाया कि आईएनडीआईए का हिंदू विरोधी और राम विरोधी रुख एक बार फिर सामने आया है।

पूनावाला ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

पूनावाला ने सवाल किया कि क्या लोकसभा में भगवान शिव के बारे में बोलने वाले विपक्ष के नेता राहुल गांधी इस पर प्रतिक्रिया देंगे। पूनावाला ने एक्स पर वीडियो में दावा किया कि राहुल गांधी खुद हिंदुओं और हिंदू देवताओं के बारे में इसी तरह के विचार रखते हैं। वह वोट बैंक की खातिर लगातार हिंदुओं का अपमान करते हैं।

यह भी पढ़ें: 'हम इतना खुश... जिसकी कोई सीमा नहीं', 'अंतरिक्ष यात्री' शुभांशु शुक्ला का परिवार बोला- सबकुछ भगवान पर छोड़ा