Move to Jagran APP

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ईडी ने यूएई को भेजा अनुरोध

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले महीने नीरव मोदी के दुबई में देखे जाने की जानकारी मिली थी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Updated: Fri, 17 Aug 2018 08:47 PM (IST)
Hero Image
नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ईडी ने यूएई को भेजा अनुरोध
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के दुबई में होने की आशंका को देखते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने संयुक्त अरब अमीरात को प्रत्यर्पण का अनुरोध भेज दिया है। इसके पहले नीरव मोदी के लंदन में होने की बात सामने आई थी। ईडी ब्रिटेन को पहले ही नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध भेज चुका है।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले महीने नीरव मोदी के दुबई में देखे जाने की जानकारी मिली थी। ईडी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए यूएई सरकार को प्रत्यर्पण का अनुरोध भेज दिया। वैसे यूएई सरकार की ओर से अभी तक इसका कोई जवाब नहीं मिला है और ईडी को आशंका है कि नीरव मोदी यूएई से किसी और देश में चला गया है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नीरव मोदी की गतिविधियों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश की जा रही है। इंटरपोल पहले ही उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी कर चुका है। उन्होंने कहा कि वह चाहे किसी भी देश में छुपा हो, उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ पीएनबी से 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक घोटाले के आरोप में सीबीआइ और ईडी चार्जशीट कर चुकी है। घोटाले में मिलीभगत को देखते हुए पीएनबी के वरिष्ठ अधिकारियों को भी आरोपी बनाया है। जबकि अदालत इन दोनों को भगोड़ा भी घोषित कर चुकी है। वैसे ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है। इस नए कानून के तहत नीरव मोदी की भारत में स्थित संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है।

वहीं इसी पीएनबी घोटाले में दूसरा आरोपी मेहुल चोकसी एंटीगुआ में छिपा हुआ और वहां की नागरिकता भी ले चुका है। सीबीआइ और ईडी दोनों ने एंटीगुआ सरकार से मेहुल चोकसी के कहीं और जाने से रोकने को कहा है। इसके साथ ही चोकसी के खिलाफ भारतीय अदालत में चल रहे केस का हवाला देते हुए उसे प्रत्यर्पित करने के लिए कूटनीतिक रास्ते से संपर्क किया है।