Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Election Results 2024: गीता की धरती पर सत्य की जीत, पीएम मोदी बोले- कांग्रेस और उसके चट्टे-बट्टे भारत को कर रहे कमजोर

भाजपा कार्यकर्ताओं को उनके तप और तपस्या के लिए नमन करते हुए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उनकी टीम मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इसका श्रेय दिया। प्रधानमंत्री ने याद दिलाया कि 1966 में हरियाणा के गठन के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब दो कार्यकाल पूरे करने वाली किसी सरकार को फिर मौका मिला हो।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 08 Oct 2024 11:25 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Photo REUTERS )

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हरियाणा में तीसरी बार सत्ता में वापसी और जम्मू-कश्मीर में अच्छे प्रदर्शन के लिए कार्यकर्ताओं व जनता का अभिनंदन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को खूब आड़े हाथों लिया। कांग्रेस पर समाज में जाति का जहर घोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि हरियाणा के जनादेश की गूंज दूर-दूर तक जाएगी। यह गीता की धरती पर सत्य, विकास और सुशासन की जीत है।

पीएम का कांग्रेस पर तंज

जम्मू-कश्मीर में भाजपा को अन्य दलों की तुलना में सर्वाधिक वोट मिलने पर प्रसन्नता जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वहां लोकतंत्र और संविधान की जीत हुई है। हरियाणा की तरह कई राज्यों में बार-बार भाजपा सरकार बनने का उल्लेख करते हुए तंज कसा कि कांग्रेस के लिए ज्यादातर राज्यों में नो-एंट्री का बोर्ड लग गया है।

अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र की आशंका

सत्ता पर जन्मसिद्ध अधिकार मानने वाली कांग्रेस की हालत सत्ता के बाहर जल बिन मछली जैसी हो जाती है। प्रधानमंत्री ने भारत के सामाजिक ताने-बाने को कमजोर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र की आशंका जताते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस और उसके चट्टे-बट्टे इस खेल में शामिल हैं।

संविधान और लोकतंत्र की जीत

चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भाजपा मुख्यालय में आयोजित आभार कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हरियाणा के लोगों ने फिर कमाल कर दिया है और कमल-कमल कर दिया है। हर जाति-वर्ग के लोगों ने हमें वोट दिया है। जम्मू-कश्मीर में भी दशकों के इंतजार के बाद आखिरकार शांतिपूर्वक चुनाव हुए। वोटों की गिनती हुई, नतीजे आए, यह भारत के संविधान और लोकतंत्र की जीत है। जम्मू-कश्मीर में नेकां-कांग्रेस गठबंधन को ज्यादा सीटें मिली हैं, लेकिन वोट प्रतिशत के हिसाब से देखें तो वहां जितनी भी पार्टियां चुनाव लड़ रही थीं, उनमें भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

जनता ने कांग्रेस को नकारा

बार-बार भाजपा को सत्ता मिलने वाले राज्यों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां-जहां भाजपा सरकार बनाती है, वहां की जनता लंबे समय तक उसे समर्थन देती है। दूसरी तरफ कांग्रेस को 13 वर्ष पहले सिर्फ असम में दोबारा सत्ता मिली थी, उसके अलावा जनता ने कहीं भी कांग्रेस को दूसरा मौका नहीं दिया। जनता ने उसे एक बार राज्य से निकाल दिया तो फिर घुसने नहीं दिया।

जाति के नाम पर लड़ाई

पीएम ने कहा कि सरकार में नहीं रहने पर कांग्रेस की हालत जल बिन मछली जैसी हो जाती है, इसलिए सरकार में आने पर देश-समाज को दांव पर लगाने से नहीं हिचकती। आज देश देख रहा है कि कांग्रेस कैसे हमारे समाज में जाति का जहर घोलने पर उतर आई है। जो लोग सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए, जो पीढ़ी दर पीढ़ी फाइव स्टार लाइफ जीते आए हैं, वह गरीब को जाति के नाम पर लड़वाना चाहते हैं।

कांग्रेस करती है वोटबैंक की राजनीति

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने दलितों-पिछड़ों पर सबसे ज्यादा अत्याचार किया। कांग्रेस का परिवार दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों से नफरत करता है। हरियाणा में भी दलितों को भागीदारी देने से इन्कार कर दिया। कांग्रेस ने डंके की चोट पर कहा कि आरक्षण खत्म कर देंगे। दलितों-पिछड़ों का आरक्षण छीनकर वह अपने वोटबैंक को देना चाहती थी।

पिछड़ों को भड़काने की कोशिश

प्रधानमंत्री ने गंभीर आरोप लगाया कि कांग्रेस अराजकता फैलाकर देश को कमजोर करना चाहती है, इसलिए अलग-अलग वर्गों को भड़का रही है, आग लगाने की कोशिश कर रही है। किसानों को भड़काने का प्रयास किया, लेकिन वहां के किसानों ने करारा जवाब दिया कि वे देश और भाजपा के साथ हैं। दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों को भड़काने की कोशिश की, लेकिन समाज ने इस षड्यंत्र को भी पहचाना।

हरियाणा में कांग्रेस की करारी हार

पीएम मोदी ने कहा कि सेना को लेकर दुष्प्रचार किया, नौजवानों को भड़काया। इस साजिश को भी हरियाणा के नौजवानों ने नकारते हुए संदेश दिया कि देशविरोधी राजनीति नहीं चलेगी। कांग्रेस को परजीवी की संज्ञा देते हुए तंज कसा कि हरियाणा में वह अकेली थी तो उसे करारी हार मिली। लोकसभा चुनाव नतीजों में भी दिखा कि उसने जितनी सीटें जीती, उनमें से आधी से अधिक अपने सहयोगियों की वजह से जीतीं। जहां सहयोगियों ने उस पर भरोसा किया, उनकी ही नैया डुबो दी।

संवैधानिक संस्थाओं की छवि धूमिल

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ऐसी परजीवी है, जो सहयोगियों को ही निगल जाती है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर चुनाव आयोग, न्यायपालिका आदि संवैधानिक संस्थाओं की छवि धूमिल करने के प्रयास का भी आरोप लगाया। इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि हरियाणा की जीत और जम्मू-कश्मीर में बढ़ा वोट प्रतिशत जनता द्वारा मोदी के प्रति विश्वास का प्रमाण है। जब कांग्रेस झूठ फैलाने में लगी थी तो जनता ने उसकी एक न सुनी। मंच पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी थे।

यह भी पढ़ें: Election Result 2024: हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक, जम्मू-कश्मीर में जीता नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन; पढ़ें हार-जीत के फैक्टर