Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: 'तीन या चार चरणों में होने चाहिए थे चुनाव', मल्लिकार्जुन खरगे ने निर्वाचन आयोग पर जताई नाराजगी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव तीन या चार चरणों में होने चाहिए था। सात चरणों में चुनाव का मतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर जगह दौरा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सात चरणों में चुनाव कराने का मतलब है कि लगभग सभी विकास कार्य रुक जाएंगे। कल्पना कीजिए कि देश कैसे प्रगति करेगा?

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 17 Mar 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
तीन या चार चरणों में होने चाहिए थे चुनाव: मल्लिकार्जुन खरगे। फाइल फोटो।

पीटीआई, बेंगलुरु। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव तीन या चार चरणों में होने चाहिए था। सात चरणों में चुनाव का मतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर जगह दौरा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सात चरणों में चुनाव कराने का मतलब है कि लगभग सभी विकास कार्य रुक जाएंगे।

तीन या चार चरणों में हो सकते थे चुनावः खरगे

उन्होंने काह कि कल्पना कीजिए कि देश कैसे प्रगति करेगा? चुनाव आचार संहिता के कारण बजट खर्च नहीं होगा। मेरे हिसाब से ये अच्छा नहीं है। वे तीन या चार चरणों में पूरा कर सकते थे।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने क्या कहा?

वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि चुनावी बांड, विपक्षी दलों और राजनेताओं को जेल भेजने, मुख्य राष्ट्रीय विपक्षी दल के फंड को रोकने जैसे 'घोटालों के बादल' के तहत ये चुनाव हो रहे हैं जो 'अभूतपूर्व' है। यह चुनाव तय करेगा कि हमारे लोकतंत्र की रक्षा होगी या नहीं, बाबा साहेब आंबेडकर के संविधान की रक्षा होगी या नहीं। लोग इस चुनाव का इंतजार कर रहे हैं। लोग ऐसी पार्टी चुनना चाहते हैं जो युवाओं के बारे में सोचे।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: 'यही समय है और सही समय है...', लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद और क्या बोले PM Modi

देश में सात चरणों में होंगे चुनाव 

मालूम हो कि निर्वाचन आयोग ने आखिरकार 2024 के महासमर का बिगुल फूंक दिया है। इसके साथ ही देश भर में करीब ढाई महीने तक चलने वाले इस चुनावी महापर्व की शुरुआत हो गई है। लोकसभा की सभी 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होंगे। वहीं, मणिपुर की एक सीट के लिए दो चरणों में मतदान होंगे।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections: 2024 के महासमर का बिगुल बजा, 7 चरणों में होंगे चुनाव; 4 जून को आएंगे नतीजे-पढ़िये पूरा शेड्यूल