Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EY Row: 'हफ्ते में पांच दिन और 8 घंटे काम', अन्ना पेरयिल की मौत से गुस्साए शशि थरूर, उठाने जा रहे बड़ा कदम

EY employee Death कांग्रेस सांसद ने शशि थरूर ने शुक्रवार को सुझाव दिया कि देश में लोगों को हर हफ्ते 40 घंटे से ज्यादा काम नहीं करना चाहिए। शशि थरूर ने आगे कहा अन्ना के पिता ने सुझाव दिया है कि चाहे वो पब्लिक हो या प्राइवेट सेक्टर देश में हर कर्मचारियों को हफ्ते में पांच दिन और हर दिन 8 घंटे काम करना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस सांसद ने शशि थरूर ने EY कर्मचारी की मौत पर दुख प्रकट किया।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। र्न्स्ट एंड यंग (EY) की 26 वर्षीय कर्मचारी की मौत पर दुख जाहिर किया है। वहीं, उन्हें देश के पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के भीतर कार्य प्रणाली पर भी प्रतिक्रिया दी है। बताया जा रहा है कि दफ्तर में असुरक्षित और शोषणकारी कार्य वातावरण की वजह से अन्ना सेबेस्टियन पेरयिल (Anna Sebastian Perayil) की मौत हो गई। 

कांग्रेस सांसद ने शशि थरूर ने शुक्रवार को सुझाव दिया कि देश में लोगों को हर हफ्ते 40 घंटे से ज्यादा काम नहीं करना चाहिए। जानकारी के मुताबिक, सिर्फ चार महीने पहले ईवाई कंपनी के साथ जुड़ी अन्ना प्रतिदिन 14 घंटे काम करती थी।

कार्यस्थलों के लिए एक निश्चित कैलेंडर बने: शशि थरूर

शशि थरूर ने आगे कहा, अन्ना के पिता ने सुझाव दिया है कि चाहे वो पब्लिक हो या प्राइवेट सेक्टर देश में हर कर्मचारियों को हफ्ते में पांच दिन और हर दिन 8 घंटे काम करना चाहिए। अन्ना के पिता की बात से मैं सहमत हूं। मैं संसद के माध्यम से सभी कार्यस्थलों के लिए एक निश्चित कैलंडर बनाने का मुद्दा उठाऊंगा।"

कांग्रेस सांसद ने आगे लिखा,"कार्यस्थल पर अमानवीयता को समाप्त करने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए और अपराधियों के लिए कड़ी सजा और जुर्माने का प्रावधान किया जाना चाहिए। मानवाधिकार केवल कार्यस्थल तक ही सीमित नहीं हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि वह संसद के अगले सत्र के दौरान "पहले अवसर" पर इस मामले को उठाएंगे, जो दिसंबर में होने की उम्मीद है।

'मेरी बेटी को रात 12:30 तक काम करना पड़ता था'

अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल के पिता ने इस सप्ताह मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनकी बेटी को रात में 12.30 बजे तक काम करना पड़ता था। उन्होंने अपनी बेटी को नौकरी छोड़ने की सलाह भी दी थी।

कंपनी के सीईओ ने क्या कहा?

ईवाई इंडिया के चेयरमैन राजीव मेमानी ने भी गुरुवार को एक बयान जारी किया और कहा कि कंपनी से किसी का भी अंतिम संस्कार में शामिल न होना उनकी संस्कृति के विपरीत है और जब तक सामंजस्यपूर्ण कार्यस्थल के निर्माण का उद्देश्य पूरा नहीं हो जाता, वे "आराम नहीं करेंगे"।

यह भी पढ़ें: EY: कर्मचारी के निधन पर ईवाई चेयरमैन ने जताया दुख, बोले- सौहार्दपूर्ण कार्यस्थल हासिल होने तक चैन से नहीं बैठूंगा