Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

6371 शिक्षकों की होगी भर्ती, दोबारा खोलेंगे अन्ना कैंटीन; चंद्रबाबू नायडू के पांच बड़े फैसले

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने शपथ लेने के बाद शिक्षक भर्ती से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया। उन्होंने राज्यभर में अन्ना कैंटीन को दोबारा खोलने की मंजूरी दी। पिछली वाईएसआरसीपी सरकार ने अन्ना कैंटीन को बंद कर दिया था। नायडू ने राज्य में सामाजिक पेंशन को 3000 से बढ़ाकर 4000 करने से जुड़ी फाइल पर भी हस्ताक्षर किया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 14 Jun 2024 08:22 AM (IST)
Hero Image
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू। ( फोटो- @ncbn )

ऑनलाइन, नई दिल्ली। 12 जून को शपथ लेते ही आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू एक्शन मोड पर आ चुके हैं। उन्होंने अपने चुनावी वादों को पूरा करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद चंद्रबाबू नायडू ने पांच फाइलों पर हस्ताक्षर किए। यह फाइलें शिक्षक भर्ती, कौशल जनगणना और सामाजिक पेंशन से जुड़ी थीं।

यह भी पढ़ें: इटली पहुंचे पीएम मोदी का जोर-शोर से हुआ स्वागत, जी-7 सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति बाइडन से कर सकते हैं मुलाकात

बता दें कि आंध्र प्रदेश विधानसभा में कुल 175 सीटें हैं। इनमें से 135 सीटों पर तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने जीत दर्ज की है। 21 पर जनसेना और 8 पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा किया। वाईएसआरसीपी सिर्फ 11 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी।

  • भर्ती से जुड़ी फाइल पर पहले हस्ताक्षर: चंद्रबाबू नायडू ने सबसे पहले हस्ताक्षर शिक्षक भर्ती से जुड़ी फाइल पर किया। यह फाइल 6,371 शिक्षकों की भर्ती के लिए मेगा जिला चयन समिति की अधिसूचना की थी।
  • कौशल जनगणना को मंजूरी: आंध्र प्रदेश की नई सरकार राज्य में कौशल जनगणना कराएगी। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की खातिर कौशल जनगणना से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए।
  • रद्द होगा एपीएलटीए: चंद्रबाबू नायडू ने भूमि स्वामित्व से जुड़ी फाइल पर तीसरा हस्ताक्षर किया। बता दें कि चुनाव के दौरान नायडू ने जगन मोहन रेड्डी सरकार में लागू एपीएलटीए को रद्द करने का वादा किया था।
  • बढ़ेगी सामाजिक पेंशन: सामाजिक पेंशन से जुड़ी चौथी फाइल पर चंद्रबाबू नायडू ने हस्ताक्षर किया। यह फाइल बुजुर्गों, विधवाओं और अन्य लाभार्थियों की पेंशन को 3,000 रुपये से बढ़ाकर 4,000 रुपये करने से जुड़ी थी।
  • अन्ना कैंटीन फिर खुलेगी: चंद्रबाबू नायडू ने अन्ना कैंटीन को दोबारा खोलने की मंजूरी दे दी है। इन कैंटीनों को टीडीपी सरकार ने ही अपने पिछले कार्यकाल में खोला था। हालांकि 2019 में वाईएसआर कांग्रेस की सरकार ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर सभी 204 कैंटीन को बंद कर दिया था। इस कैंटीन में पांच रुपये में खाना मिलता था।

यह भी पढ़ें:  समूचे उत्तर भारत में आसमान से बरस रही आग, सुस्त पड़ा मानसून; बिहार में लू लगने से 10 लोगों की मौत