Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhaichung Bhutia: भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने राजनीति से लिया संन्यास, बताई क्या है वजह

पूर्व भारतीय फुटबॉलर और सिक्किम के नेता बाइचुंग भूटिया ने चुनावी राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी है। पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान ने एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की। बाईचुंग भूटिया ने यह फैसला हाल में हुए सिक्किम विधानसभा चुनाव के हार के बाद ली है। आपको बता दें कि बाईचुंग भूटिया को अपने दस साल के राजनीतिक करियर में छठी बार हार का सामना करना पड़ा।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:58 AM (IST)
Hero Image
बाइचुंग भूटिया ने अपना पहला लोकसभा चुनाव 2014 में लड़ा (फोटो-

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान से राजनेता बने बाईचुंग भूटिया ने मंगलवार को घोषणा कि वह चुनावी राजनीति छोड़ रहे हैं। मंगलवार को की गई यह घोषणा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बाइचुंग भूटिया की चौथी चुनावी हार के बाद हुई है। भूटिया ने कहा कि उन्हें एहसास हो गया है कि चुनावी राजनीति उनके लिए नहीं है और 2024 चुनाव के नतीजे के बाद वह राजनीति छोड़ रहे हैं।

भूटिया ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा, '2024 के चुनाव नतीजों के बाद मुझे एहसास हुआ है कि चुनावी राजनीति मेरे लिए नहीं है। इसलिए मैं तत्काल प्रभाव से सभी तरह की चुनावी राजनीति छोड़ रहा हूं।'

पीएस तमांग और एसकेएम पार्टी को दी जीत की बधाई

बाईचुंग भूटिया ने अपने बयान में कहा, "सबसे पहले मैं पीएस तमांग और एसकेएम पार्टी को 2024 सिक्किम विधानसभा चुनाव जीतने के लिए बधाई देना चाहता हूं। सिक्किम के लोगों ने उन्हें शानदार जनादेश दिया है और मुझे उम्मीद है कि एसकेएम सरकार अपने वादों को पूरा करने के लिए काम करेगी और सिक्किम को सभी क्षेत्रों में नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।"

भूटिया ने पवन चामलिंग के नेतृत्व वाली एसडीएफ के उम्मीदवार के रूप में बरफंग निर्वाचन क्षेत्र से सिक्किम विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन असफल रहे थे।

यह भी पढ़ें- ओम बिरला या के. सुरेश... लोकसभा स्पीकर चुनाव में किसका साथ देगी टीएमसी? इस विकल्प पर भी विचार कर रहीं ममता बनर्जी