Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: हरियाणा में मिलकर लड़ेंगे आप और कांग्रेस, सीट समझौते पर बनी सहमति; सोमवार को हो सकता है औपचारिक एलान

Haryana Assembly Election 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है जहां आम आदमी पार्टी के सूत्र ने पीटीआई से दावा किया है कि कांग्रेस और आप के बीच सीट समझौते पर सहमति बन गई है। सूत्र का कहना है कि दोनों दल साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे और गठबंधन का औपचारिक एलान सोमवार को किया जा सकता है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 08 Sep 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आप और कांग्रेस के बीच सीट समझौते पर बनी सहमति। (File Image)

पीटीआई, नई दिल्ली। हरियाणा में कांग्रेस और आप के बीच सीट समझौते पर सहमति बन गई है और दोनों दल साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। आम आदमी पार्टी के सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई से यह दावा किया है। एजेंसी ने सूत्र के हवाले से बताया कि आप हरियाणा में पांच सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमत हो गई है। पार्टी सूत्रों ने यह भी बताया है कि गठबंधन का एलान सोमवार को किया जा सकता है।

आप के एक सूत्र ने एजेंसी से कहा, 'कांग्रेस के दीपक बाबरिया और आप नेता राघव चड्ढा के बीच बातचीत सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है। संभावना है कि कल तक गठबंधन को अंतिम रूप दिया जा सकता है। आप राज्य में पांच सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमत हो गई है।'

जीत की स्थिति होगी तभी आगे बढ़ेंगे: राघव

इससे पहले दिन में आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि कांग्रेस और उनकी पार्टी दोनों अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं को किनारे रखकर हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। चड्ढा ने कहा कि हालांकि पार्टियां अभी भी गठबंधन पर आम सहमति पर नहीं पहुंच पाई हैं, लेकिन बातचीत सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है और उन्हें अच्छे नतीजे की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि AAP गठबंधन के साथ आगे नहीं बढ़ेगी अगर कोई जीत की स्थिति नहीं है।

उन्होंने पीटीआई वीडियो से कहा, 'बातचीत सकारात्मक माहौल में हो रही है। दोनों पार्टियां व्यक्तिगत पार्टी और उम्मीदवार की आकांक्षाओं को दरकिनार करते हुए एकता और हरियाणा के लोगों की मांगों को प्राथमिकता देते हुए एक साथ चुनाव लड़ने की दिशा में काम कर रही हैं।' उन्होंने कहा, 'सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर हर बिंदु पर टिप्पणी नहीं की जा सकती। दोनों पार्टियों को गठबंधन बनाने की इच्छा और उम्मीद है।'

5 अक्टूबर को होना है मतदान

गौरतलब है कि हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। सूत्रों के मुताबिक, आप जहां 10 सीटें मांग रही है, वहीं कांग्रेस उन्हें सिर्फ पांच सीटें देने को तैयार है। हालांकि, चड्ढा ने अब तक चर्चा की गई सीट-बंटवारे की व्यवस्था के बारे में कोई भी विवरण देने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि हम नामांकन के आखिरी दिन (12 सितंबर) से काफी पहले निर्णय ले लेंगे। अगर कोई जीत की स्थिति नहीं है तो हम इसे छोड़ देंगे। बातचीत चल रही है, अच्छी चर्चा हो रही है। मुझे उम्मीद है कि एक अच्छा निष्कर्ष निकलेगा। इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) में भागीदार कांग्रेस और AAP ने दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर समझौता किया था।