Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों को MSP की गारंटी, महिलाओं को 2 हजार, मुफ्त इलाज और 300 यूनिट फ्री बिजली; ये है कांग्रेस का मास्टर प्लान

हरियाणा चुनाव में पार्टी की सियासी संभावनाओं को पंख देने के लिए की गई इन घोषणाओं को गारंटी के तौर पर बुधवार को पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जारी किया। इस दौरान हरियाणा के पूर्व सीएम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुडडा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान घोषणा पत्र समिति की प्रमुख गीता भुक्कल के साथ अशोक गहलोत और केसी वेणुगोपाल समेत कई नेता मौजूद थे।

By Narender Sanwariya Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:28 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (File Photo )

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में सत्ता की सवारी करने के लिए कर्नाटक, तेलगांना और हिमाचल प्रदेश की तरह सात लुभावने वादों की पोटली को चुनावी गारंटी के रूप में पेश करने का एलान किया है। वादों की इस पोटली में कांग्रेस ने किसानों, नौजवानों, महिलाओं, गरीबों के साथ मध्यम वर्ग सबको साधने के लिए अलग-अलग गारंटियां दी है।

हरियाणा के लिए कांग्रेस ने किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी तो वृद्ध, विधवाओं और दिव्यांगों को छह हजार रुपए मासिक पेंशन, महिलाओं को दो हजार रुपये महीने, 300 यूनिट बिजली मुफ्त और 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देने का एलान किया है।

हरियाणा की सत्ता में आने पर कांग्रेस ने युवाओं को दो लाख सरकारी नौकरियां देने तो मध्यम वर्ग को लुभाने के लिए पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली की गारंटी भी दी है तो सामाजिक न्याय की सियासत साधने के लिए जाति जनगणना का वादा करता है।

सामाजिक सुरक्षा की गारंटी

हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार को कई चुनावी वादे किए। सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देने के लिए वरिष्ठ नागरिकों, विधवा और दिव्यांगों का पेंशन छह हजार रुपये महीने करने के साथ प्रदेश के सभी नागरिकों को 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कराने की भी गारंटी दी है। कामकाजी मध्यम वर्ग के लिए ओपीएस की बहाली को भी कांग्रेस अध्यक्ष ने सामाजिक सुरक्षा की गारंटी का हिस्सा बताया।

महिलाओं के लिए कई एलान

कांग्रेस ने सूबे की महिलाओं को सशक्त बनाने की गारंटी के तहत दो हजार रुपए महीने का भत्ता देने के साथ उनकी रसोई का बजट घटाने के लिए 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। खरगे ने कहा कि पीएम मोदी की सरकार सिलेंडर की महंगाई बढ़ा रही है और हम इसे घटाते रहेंगे।

खुशहाली लाने की गारंटी

हरियाणा सरकार में दो लाख नौकरियां खाली होने का दावा करते हुए कांग्रेस ने भर्ती विधान लागू करते हुए इन सब पर भर्ती कर युवाओं को साधेगी। भूपेंद्र सिंह हुडडा ने कहा कि हरियाणा इस समय बेरोजगारी में नंबर एक है और हम इस हालात को बदलेंगे। मुफ्त बिजली और मुफ्त इलाज की गारंटी को खरगे ने सूबे की सभी जनता के लिए खुशहाली लाने की गारंटी के तौर पर पेश किया।

आकलन-विश्लेषण के बाद किए वादे

जाति जनगणना की गारंटी पर हुडडा ने कहा कि राहुल गांधी ने सबको बराबर की हिस्सेदारी का जो लक्ष्य तय किया उसके लिए यह जरूरी है कि सूबे में किस वर्ग के लोग कहां खड़ें है यह जानकारी हासिल की जाए। हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य में लुभावने वादों के अमल में सामने आयी वित्तीय चुनौतियों के मद्देजनर हरियाणा के लिए कांग्रेस के इन गारंटियों के लागू होने में वित्तीय कठिनाईयों के सवाल पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सूबे के संसाधनों का आकलन-विश्लेषण करने के बाद ही हमने ये वादे किए हैं।

कांग्रेस का एक्सप्रेस इंजन

वित्तीय स्थिति की पूरी छानबीन कर कांग्रेस इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि हरियाणा में सत्ता में आने पर हम ओपीएस बहाल करने से लेकर अपने सातों गारंटियों को लागू करेंगे। खरगे ने दावा किया कि हरियाणा को भाजपा ने 10 साल में बर्बाद किया है और जनता कांग्रेस को मौका देने के लिए जनता तैयार है और भाजपा के विफल डबल इंजन की जगह कांग्रेस का एक्सप्रेस इंजन लगाकर सूबे के विकास को फिर से पटरी पर लाएंगे।

यह भी पढ़ें: कौन हैं हरियाणा के सबसे अमीर प्रत्याशी? सावित्री जिंदल तक को छोड़ दिया पीछे; 400 करोड़ से भी ज्यादा संपत्ति के हैं मालिक