Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'क्या PM मोदी को मणिपुर जाने का समय नहीं मिला', अमित शाह पर जयराम रमेश का पलटवार

मणिपुर को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर अब कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस महासचिव जयराम नरेश ने कहा अगर स्थिति उतनी ही सामान्य है जितनी उन्होंने बताई थी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दौरा करने के लिए समय और रुचि क्यों नहीं मिली? उन्होंने कहा राज्य या वहां के राजनीतिक नेताओं से उन्होंने मुलाकात क्यों नहीं की।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 17 Sep 2024 06:13 PM (IST)
Hero Image
अमित शाह पर जयराम रमेश का पलटवार (फोटो-जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। मणिपुर को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर अब कांग्रेस ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा, अगर स्थिति उतनी ही सामान्य है जितनी उन्होंने बताई थी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दौरा करने के लिए 'समय और रुचि' क्यों नहीं मिली? उन्होंने कहा, राज्य या वहां के राजनीतिक नेताओं से उन्होंने मुलाकात क्यों नहीं की।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए,अमित शाह ने कहा था कि सरकार स्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए मणिपुर में मैतेई और कुकी दोनों समुदायों से बात कर रही है और घुसपैठ को रोकने के लिए म्यांमार के साथ देश की सीमा पर बाड़ लगाना शुरू कर दिया है। मोदी 3.0 सरकार की 100 दिनों की उपलब्धियों पर संवाददाता सम्मेलन में शाह ने कहा, पिछले सप्ताह तीन दिनों की हिंसा को छोड़कर, मणिपुर में समग्र स्थिति शांत है और सरकार अशांत पूर्वोत्तर राज्य में शांति बहाल करने के लिए काम कर रही है।

'प्रधानमंत्री को मणिपुर दौरे में नहीं है दिलचस्पी'

इस पर पलटवार करते हुए कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, 'अगर मणिपुर में स्थिति उतनी ही सामान्य होती जितनी स्वयंभू चाणक्य ने आज बना दी है, अगर मणिपुर के मुख्यमंत्री उतना ही अच्छा काम कर रहे हैं जितना स्वयंभू चाणक्य ने किया है।" जैसा कि आज स्वयंभू चाणक्य ने दावा किया है, यदि विभिन्न समुदायों के साथ संवाद प्रक्रिया चल रही है, तो फिर प्रधानमंत्री को तब से मणिपुर का दौरा करने का समय और रुझान क्यों नहीं मिला, राज्य में 3 मई, 2023 को विस्फोट हुआ?"

पीएम ने सार्थक चर्चा के लिए सीएम सहित राज्य के राजनीतिक नेताओं से मुलाकात क्यों नहीं की?" रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

कांग्रेस नेता ने पूछा, कोई पूर्णकालिक राज्यपाल क्यों नहीं है और मुख्य सचिव पिछले 45 दिनों से राज्य में क्यों नहीं हैं। उन्होंने आगे कहा, कई विधायक और मंत्री अब राज्य में क्यों नहीं हैं, और इंफाल में भाजपा का आलीशान कार्यालय क्यों काम नहीं कर रहा है?"

'हम दोनों समुदायों से बात कर रहे हैं'

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ मौजूद शाह ने कहा कि तीन दिनों की हिंसा के अलावा, पिछले तीन महीनों में कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है। पिछले तीन दिनों में शांति थी और मुझे उम्मीद है कि हम स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। हम दोनों समुदायों से बात कर रहे हैं। यह जातीय हिंसा थी और जब तक दोनों समुदायों के बीच बातचीत नहीं होती, कोई समाधान नहीं निकल सकता।

उन्होंने कहा, 'हम कुकी और मैतेई समूहों से बात कर रहे हैं। हमने एक रोडमैप तैयार किया है और (शांति सुनिश्चित करने के लिए) हर संभव कदम उठाएंगे।" शाह ने कहा कि सरकार ने पूरे मणिपुर में रणनीतिक स्थानों पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों की तैनाती सफलतापूर्वक पूरी कर ली है।