Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: सिर्फ बंगाल ही नहीं, इन 5 राज्यों में भी कांग्रेस का हाल बेहाल, सीट शेयरिंग को लेकर I.N.D.I.A. में महाभारत

Lok Sabha Election भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज बंगाल पहुंच चुकी है। देश की जनता को न्याय दिलाने के एलान के साथ राहुल गांधी की अगुवाई में यात्रा मणिपुर असम से गुजरकर बंगाल पहुंच चुकी है। हालांकि आगामी लोकसभा चुनाव में सफलता हासिल करने के लिए कांग्रेस की राह आसान नहीं होने वाली। इन पांच राज्यों में आईएनडीआईए में सीट शेयरिंग को लेकर स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 25 Jan 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस की टेंशन बढ़ चुकी है।(फोटो सोर्स: जागरण)

जेएनएन, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए (I.N.D.I.A.) को ममता बनर्जी ने तगड़ा झटका दे दिया। बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर बात न बनी तो सीएम ममता ने 'एकला चलो रे' की बात कर दी।

देश में छह ऐसे राज्य हैं जहां आईएनडीआईए के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर उठापटक की स्थिति बनी हुई है। इन छह राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस की सिरदर्दी काफी बढ़ चुकी है।

ममता-मान ने दिया कांग्रेस को झटका

 

ममता बनर्जी और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के तेवर के कद आईएनडीआईए के भविष्य करे लेकर संकट के बादल छाने लगे हैं। इस बीच जब अन्य राज्यों में इसके घटक दलों की स्थिति को लेकर पड़ताल की गई तो ऐसा लगा कि उनकी सह आसान नहीं है। लोकसभा चुनाव में जीत के लिए इनके घटक उन एकजुट होने की बात भले ही कर रहे हैं। मगर कोई भी सीटों को लेकर समझौते के लिए कतई तैयार नहीं है।

दिल्ली: चार-चार सीटों की मांग

सबसे पहले बात करते हैं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की। दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने सात में चार सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है। मगर कांग्रेस भी चार सीटें मांग रही है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है। अभी बात चल रही है। जल्द ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश: निष्कर्ष पर पहुंच नहीं पा रहे

उत्तर -प्रदेश में सीट शेयरिंग को लेकर बीते सप्ताह दिल्ली में सपा और  और कांग्रेस के बीच हुई बैठक किसी किर्ष पर नहीं पहुंच सकी। हालांकि, सपा के महासचिव राम गोपाल यादव ने इतना जरूर कहा कि हमने आधा रास्ता तय कर लिया है और बाकी का आधा रास्ता तय कर लिया जाएगा। इस बीच सपा और रालोद में सीटों को लेकर सहमति बन गई है। बसपा प्रमुख मायावती ने पहले ही अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर रखी है।

हरियाणा: कांग्रेस नहीं देना चाहती एक भी सीट

हरियाणा में कांग्रेस और आप में सीट के बंटवारे पर सहमति नहीं है। राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से आप तीन पर दावेदारी कर रही है, लेकिन कांग्रेस यह कहते हुए कि आप का यहां कोई जनाधार नहीं है, उसे एक भी सीट देने की तैयार नहीं है।

बिहारः राजद की राह मुश्किल

बिहार में महागठबंधन में सीटी को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। राज्य में लोकसभा की 40 सीटों में 17 पर जदयू ने चुनाव लड़ने का दावा कर दिया है। ऐसी स्थिति में राजद पर शेष 23 सीटों के बंटवारे की जिम्मेदारी है। राजद को कांग्रेस, भाकपा, माकपा, भाकपा माले के साथ सीटों का तालमेट बिठाना है, जो टेढ़ी खीर है। महागठबंधन के शेष ने भी अपनी दावे पेश कर दिए हैं।

जम्मू कश्मीर: स्थिति स्पस्ट नहीं

जम्मू-कश्मीर में सीटी के तालमेल को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। कांग्रेस और पीडीपी तो किसी भी तरह के समझौते के लिए तैयार दिख रही है, मगर नेशनल कॉन्फ्रेंस की राह अलग है। भाजपा ने पिछली बार जम्मू-कश्मीर की पांच में कॉन्फ्रेंस ने। नेशनल कॉन्फ्रेंस तीन सीटों पर हक जता रही है और अन्य दो सीटों पर भी परोक्ष रूप से कांग्रेस को उन्हें छोड़ने के लिए या फिर उनमें से एक सीट उसे देने के लिए कह रही है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: 'हमें चुनाव में राहुल की जरूरत है', Rahul Gandhi की गिरफ्तारी पर क्या बोले CM हिमंत बिस्वा सरमा