Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mission 2024: सीट बंटवारे पर तेजी, भोपाल में रैली के साथ चुनावी तैयारी तेज करेगा I.N.D.I.A गठबंधन

NCP प्रमुख शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर I.N.D.I.A गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक हुई। इस बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा हुई। साथ ही I.N.D.I.A गठबंधन की पहली रैली को भी मंजूरी दी गई। I.N.D.I.A गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक के बारे में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जानकारी दी। विपक्षी गठबंधन की पहली रैली अक्टूबर के पहले सप्ताह में भोपाल में होगी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 13 Sep 2023 09:07 PM (IST)
Hero Image
भोपाल में होगी I.N.D.I.A गठबंधन की पहली रैली (फोटो एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विपक्षी दलों के गठबंधन आइएनडीआइए ने 2024 का लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने के अपने संकल्प को आगे बढ़ाने के लिए सीटों के बंटवारे पर बातचीत की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की घोषणा की है। सीट बंटवारे की चर्चा पर कदम बढ़ाने पर सहमत होने के साथ ही आइएनडीआइए दलों ने अक्टूबर के पहले हफ्ते में भोपाल से संयुक्त रैलियों और राजनीतिक कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू करने का एलान किया है।

जातीय जनगणना कराने की आवाज बुलंद करने की बात करते हुए विपक्ष ने इस मुद्दे पर आपसी सहमति बनने के संकेत दिए हैं। आइएनडीआइए गठबंधन की समन्वय और चुनाव रणनीति समिति की एनसीपी प्रमुख शरद पवार की अगुवाई में बुधवार को यहां हुई पहली बैठक में इन मुद्दो पर सहमति बनी।

भोपाल में होगी I.N.D.I.A गठबंधन की पहली रैली

I.N.D.I.A गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक के बारे में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विपक्षी गठबंधन की पहली रैली अक्टूबर के पहले सप्ताह में भोपाल में होगी। उन्होंने कहा कि समन्वय समिति ने सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया को शुरू करने का निर्णय लिया है। समन्वय समिति में शामिल विपक्षी गठबंधन के नेता इस पर बातचीत करेंगे और जल्द इसका फैसला किया जाएगा।

— ANI (@ANI) September 13, 2023

यह भी पढ़ें- INDIA Meeting Live: 'यह तो हिंदू विरोधी समन्वय समिति' की बैठक, विपक्षी गठबंधन पर भाजपा ने कसा तंज

केसी वेणुगोपाल ने बैठक के बाद विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि मुंबई बैठक में बनी सहमति के अनुरूप तय हुआ है कि आइएनडीआइए की पहली रैली अक्टूबर के पहले हफ्ते में भोपाल में होगी। इस रैली में महंगाई, बेरोजगारी और मोदी सरकार के भ्रष्टाचार के मामलों को विपक्षी दल जनता के बीच उठाएंगे।

विपक्ष के लिए अहम है मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं और जिन पांच राज्यों में साल के आखिर में चुनाव होने हैं उनमें केवल यही सूबा है जहां भाजपा की सरकार है। इसलिए भाजपा के खिलाफ चुनावी बिगुल फूंकने के लिहाज से मध्यप्रदेश से आइएनडीआइए की रैलियों की श्रृंखला शुरू करने पर मुंबई में बनी सैद्धांतिक सहमति के अनुरूप समन्व्य समिति ने अंतिम मुहर लगा दी। भोपाल के बाद देश के अलग-अलग राज्यों में भी रैलियां होंगी। लोकसभा सीटों का तालमेल विपक्षी पार्टियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है और इसीलिए समन्वय समिति में तय हुआ कि बातचीत की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए। वेणुगोपाल ने कहा कि सभी घटक दल जल्द आपसी चर्चा कर सीटों के बारे में फैसला करेंगे। सीट बंटवारे की बातचीत के दौरान भाजपा को हराने के बड़े लक्ष्य के लिए पार्टियों के बीच आपसी लचीलापन दिखाने की बात हुई।

क्या बोले उमर अब्दुल्ला

वहीं, नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि एक चीज बिल्कुल तय हो जाना चाहिए कि सभी पार्टियों की सीटिंग लोकसभा सीटों पर कोई चर्चा नहीं जब तक की कोई पार्टी खुद अपनी कोई सीट सरेंडर करने की पहल न करे। जातीय जनगणना की मांग के मुद्दे को आगे बढ़ाने पर भी समन्वय समिति में सहमति बनने की वेणुगोपाल ने बात कही।

समन्वय समिति ने जारी किया संयुक्त बयान

I.N.D.I.A गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी किया गया। बयान के अनुसार, पहली बैठक का आयोजन NCP प्रमुख शरद पवार के घर पर किया गया। इसमें बारह दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस बैठक में TMC नेता अभिषेक बनर्जी प्रवर्तन निदेशालय के समन के कारण शामिल नहीं हो पाए।

बयान में आगे बताया गया कि समन्वय समिति ने सीट बंटवारे की प्रक्रिया को शुरू करने पर सहमति जताई। इसके अलावा उन्होंने फैसला किया कि इस संबंध में I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल सदस्य बातचीत कर जल्द ही निर्णय लेंगे। इसमें बताया गया कि समिति ने देश के अलग-अलग राज्यों में रैली करने का भी निर्णय लिया है। इसी के चलते पहली रैली का आयोजन अक्टूबर के पहले सप्ताह में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में किया जाएगा।

महंगाई व बेरोजगारी का उठेगा मुद्दा

बयान के मुताबिक, इस रैली में देश में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और केंद्र सरकार के भ्रष्टाचार क मुद्दों को उठाया जाएगा। इसके साथ ही समन्वय समिति की पहली बैठक में जाति जनगणना के मुद्दे पर भी आम सहमति दी गई।

यह भी पढ़ें- Parliament Session को लेकर केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, 18 सितंबर से शुरू होगी संसद की कार्यवाही