Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I.N.D.I.A: कांग्रेस और AAP के बीच पहली बैठक में दिल्ली सुलझा, अन्य राज्यों में सीट बंटवारे का पेंच दूसरे राउंड में करेंगे हल

आईएनडीआईए गठबंधन में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के मिलकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बनी सहमति को आगे बढ़ाते हुए दोनों पार्टियों ने अब सीटों के बंटवारे की औपचारिक बातचीत का पहला राउंड सोमवार को पूरा कर लिया। बैठक की चर्चाओं और अंतिम निष्कर्षों के बारे में दोनों पार्टियों ने किसी तरह की टीका-टिप्पणी से परहेज किया।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 08 Jan 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस और AAP के बीच पहली बैठक में दिल्ली सुलझा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आईएनडीआईए गठबंधन में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के मिलकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बनी सहमति को आगे बढ़ाते हुए दोनों पार्टियों ने अब सीटों के बंटवारे की औपचारिक बातचीत का पहला राउंड सोमवार को पूरा कर लिया। इस बातचीत का लेकर दोनों पार्टियों ने फिलहाल किसी तरह का खुलासा करने से परहेज किया है मगर मिले संकेतों के अनुसार, दिल्ली में जहां चार-तीन के फार्मूले पर सहमति बनने की संभावना हैं। वहीं, गुजरात, हरियाणा और गोवा में दोनों पार्टियां चुनावी संभावनाओं की गुंजाइश टटोल रही हैं।

आप ने इन राज्यों में की सीट की मांग

बताया जाता है कि आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में एक सीट समेत गोवा और गुजरात में कांग्रेस के सामने कुछ सीटों की मांग रखी है। सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए अगले कुछ ही दिनों में कांग्रेस और आप के नेताओं के बीच दूसरे दौर की बैठक होगी।

महाविकास अघाड़ी और कांग्रेस की कल होगी बैठक

आईएनडीआईए में शामिल दलों से चुनावी गठबंधन को जल्द आकार देने में जुटी कांग्रेस की मंगलवार को महाराष्ट्र में उसके गठबंधन महाविकास अघाड़ी के दलों शिवसेना यूबीटी और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के नेताओं के साथ बैठक होगी। आईएनडीआईए गठबंधन के दलों के बीच 2024 के चुनाव में अधिकतम संभव सीटों पर संयुक्त प्रत्याशी उतारने को लेकर बनी राय के परिप्रेक्ष्य में कांग्रेस ने सीट बंटवारे की यह कसरत दो दिन पहले ही शुरू की।

यह भी पढ़ेंः I.N.D.I.A : सीटों के बंटवारे में नया पेंच फंसाएगी गठबंधन में बसपा की एंट्री, कांग्रेस ने खुद बदल ली अपनी चाल

कांग्रेस की गठबंधन समिति के संयोजक के घर हुई बैठक

बिहार में राजद के नेताओं संग हुई चर्चा के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की आप नेताओं आतिशी, सौरभ भारद्वाज और संदीप पाठक के साथ सोमवार को करीब तीन घंटे चर्चा हुई। कांग्रेस की गठबंधन समिति के संयोजक मुकुल वासनिक के घर पर हुई इस बैठक में अशोक गहलोत, सलमान खुर्शीद, मोहन प्रकाश के साथ दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली भी मौजूद थे।

— Congress (@INCIndia) January 8, 2024

सीट शेयरिंग समेत कई मुद्दों पर हुई बातचीत

 बैठक की चर्चाओं और अंतिम निष्कर्षों के बारे में दोनों पार्टियों ने किसी तरह की टीका-टिप्पणी से परहेज किया। मुकुल वासनिक ने पत्रकारों से केवल इतना कहा कि आज की बैठक में अरविंद केजरीवाल की तरफ से आप के वरिष्ठ नेताओं को भेजा गया था। इस चर्चा में हमने वरिष्ठ नेताओं के साथ सीट शेयरिंग और विभिन्न विषयों को लेकर गहन चर्चा की है। कुछ दिन बाद हम फिर से बैठक करेंगे और सीट शेयरिंग की अंतिम चर्चा होगी।

यह भी पढ़ेंः I.N.D.I.A में खींचतान के बीच केजरीवाल ने भरूच सीट से घोषित किया उम्मीदवार, जानें कौन हैं जेल में कैद चैतर वसावा

सकारात्मक दिशा में चल रही है वार्ता

दिल्ली और पंजाब में गठबंधन को लेकर दोनों पार्टियों की राज्य इकाईयों के अलग-अलग रूख समेत अन्य सवालों को टालते हुए वासनिक ने दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे की बातचीत सकारात्मक दिशा में बढ़ने के साफ संकेत दिए। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी आइएनडीआइए गठबंधन का मजबूत हिस्सा है और हम मिलकर जोरदार तैयारी के साथ चुनाव लड़ेंगे और भाजपा को हराएंगे।

सीट बंटवारे की कसरत के संदर्भ में सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन के आधार पर कांग्रेस ने कम से कम चार सीटों पर दावा किया है, लेकिन सत्ताधारी आप विधानसभा के बाद दिल्ली नगर निगम चुनाव में अपने प्रदर्शन के हिसाब से खुद चार सीटों पर लड़ने के साथ तीनें सीटें कांग्रेस को देने के पक्ष में है और इस फार्मूले पर सहमति बन सकती है।

अगले दौर की बैठक में होगा सीट बंटवारे पर अंतिम फैसलाः वासनिक

पंजाब में आप के मुकाबले कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है और ऐसे में राज्य इकाई के विरोध के चलते तालमेल की गुंजाइश नहीं है। हरियाणा में आप की एक सीट की मांग पूरा करना भी कांग्रेस के लिए आसान नहीं। गुजरात में सीटों के तालमेल पर चर्चा का दौर अभी जारी है और इसीलिए वासनिक ने कहा कि सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला अगले दौर की बैठक में हो जाएगा।