Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

INDI गठबंधन की बैठक जारी, चुनाव परिणाम से पहले विपक्षी नेताओं का लगा जमावड़ा

लोकसभा के अंतिम चरण के मतदान के दिन यानी आज आई.एन.डी.आई. गठबंधन की बैठक जारी है । इस बैठक में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के अलावा एनसीपी (शरद गुट) के नेता शरद पवार सीपीआई के डी राजा समेत कई नेता बैठक में शामिल हैं। झारखंड के सीएम चंपई सोरेन भी बैठक में शामिल हैं। बता दें कि इस बैठक से सीएम ममता बनर्जी ने दूरी बना ली थी।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 01 Jun 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल से पहले आई.एन.डी.आई.ए. गठबंधन की बैठक।(फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। I.N.D.I. Alliance Meeting। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का आज मतदान हो रहा है। इसी बीच विपक्षी आई.एन.डी.आई.ए. गठबंधन की दिल्ली में मीटिंग हो रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अगुवाई में ये मीटिंग उनके घर पर आयोजित की गई है।

मीटिंग में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के अलावा एनसीपी (शरद गुट) के नेता शरद पवार, सीपीआई के डी राजा समेत कई नेता बैठक में शामिल हैं। झारखंड के सीएम चंपई सोरेन भी बैठक में शामिल हैं। बता दें कि इस बैठक से सीएम ममता बनर्जी ने दूरी बना ली थी।

क्यों बुलाई गई बैठक?

इस बैठक में विपक्षी गठबंधन चुनाव में अपने प्रदर्शनों की समीक्षा-आकलन करने के साथ ही चार जून को आने वाले नतीजों के मद्देनजर आगे की अपनी सियासी रणनीति के विकल्पों पर विचार-विमर्श करेगा।

बैठक से टीएमसी ने क्यों बनाई दूरी?

तृणमूल कांग्रेस की ओर से बैठक को सकारात्मक पहल करार दिया गया है मगर यह भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उनके भतीजे पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी इसमें शामिल इसलिए नहीं हो पाएंगे क्योंकि एक जून को आखिरी चरण के चुनाव में वे न केवल अपना वोट डालेंगे बल्कि मतदान खत्म होने तक बंगाल नहीं छोड़ेंगे।

बैठक में हिस्सा लेने वाले नेताओं के नाम

मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), अखिलेश यादव (सपा), शरद पवार और जितेंद्र अव्हाद (राकांपा), अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, संजय सिंह और राघव चड्ढा (आप), टीआर बालू (द्रमुक), तेजस्वी यादव और संजय यादव (राजद), चंपई सोरेन और कल्पना सोरेन (झामुमो), फारूक अब्दुल्ला (जम्मू-कश्मीर एनसी), डी. राजा (भाकपा), सीताराम येचुरी (माकपा), अनिल देसाई शिवसेना (यूबीटी), दीपांकर भट्टाचार्य (भाकपा(माले), मुकेश साहनी (वीआईपी) (स्रोत: कांग्रेस)