Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इधर लोकसभा में डिप्टी स्पीकर पद के लिए 'संग्राम', उधर कांग्रेस समेत विपक्ष शासित राज्यों की विधानसभा में ऐसा है हाल

Lok Sabha Speaker 18वीं लोकसभा में स्पीकर पद के चुनाव के लिए विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया है। विपक्ष का कहना है कि डिप्टी स्पीकर पद न मिलने की वजह से उसने स्पीकर पद के लिए चुनाव लड़ने का फैसला किया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या विपक्षी पार्टियां इसी फॉर्मूले को उन राज्यों में लागू करती हैं जहां उनकी सरकार है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 25 Jun 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
विपक्षी पार्टियों की मांग है कि डिप्टी स्पीकर का पद उन्हें दिया जाए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र जारी है, जिसमें सभी नव-निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई। अब बुधवार को नए लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। स्पीकर को लेकर सरकार और विपक्ष किसी उम्मीदवार पर एकमत नहीं हुए, ऐसे में अब इसका चुनाव होगा।

एनडीए ने एक बार फिर ओम बिरला को स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, विपक्ष की ओर से के सुरेश ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। ऐसे में आजाद भारत में यह पहली बार होगा, जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा, इसके पहले आम सहमति से स्पीकर का चयन किया जाता रहा है।

विपक्ष की ये थी मांग

विपक्ष का कहना है कि डिप्टी स्पीकर का पद न मिलने की वजह से उन्होंने स्पीकर पद के लिए सरकार के उम्मीदवार को समर्थन न देने का फैसला किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि हम स्पीकर के मुद्दे पर सरकार के समर्थन को तैयार हैं, लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। हालांकि, सरकार इस मांग पर असहमत नजर आई।

विपक्ष से के सुरेश ने दाखिल किया पर्चा

इसके बाद विपक्ष ने भी स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार का एलान कर दिया और आईएनडीआईए की ओर से के सुरेश ने नॉमिनेशन फाइल किया। हालांकि, विपक्ष के डिप्टी स्पीकर पद पर दावे को लेकर विरोधाभास भी नजर आता है, क्योंकि जिन राज्यों में विपक्षी पार्टियों की सरकार है, उनमें डिप्टी स्पीकर का पद सत्ता पक्ष ने विपक्ष को न देकर अपने पास ही रखा है।

ऐसा है विपक्षी शासित राज्यों का हाल

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल, तमिल नाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, झारखंड, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में विपक्षी पार्टियों की सरकारें हैं। इन सभी राज्यों में डिप्टी स्पीकर सत्ताधारी दल से ही हैं। जानिए विपक्षी शासित राज्यों में किस पार्टी से कौन है स्पीकर और डिप्टी स्पीकर-

राज्य सत्ताधारी दल स्पीकर (पार्टी) डिप्टी स्पीकर (पार्टी)
पश्चिम बंगाल TMC बिमन बनर्जी (TMC) आशीष बनर्जी (TMC)
तमिल नाडु DMK एम अप्पावु (DMK) के पीचंडी (DMK)
केरल LDF ए एन शमसीर (CPI (M)) चिट्टायम गोपाकुमार (CPI)
कर्नाटक INC यूटी खादर (INC) आरएम लमानी (INC)
तेलंगाना INC गद्दाम प्रसाद कुमार (INC) रिक्त
झारखंड JMM+INC रबींद्र नाथ महतो (JMM) रिक्त
पंजाब AAP कुलतार सिंह संधवान (AAP) जय कृष्ण सिंह (AAP)
दिल्ली AAP राम निवास गोयल (AAP) राखी बिरला (AAP)
हिमाचल प्रदेश INC कुलदीप सिंह पठानिया (INC) विनय कुमार (INC)

ये भी पढ़ें- विपक्ष क्यों मांग रहा है डिप्टी स्पीकर का पद? लोकसभा में क्या हैं इसके अधिकार और जिम्मेदारियां