Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election Results 2024: 'सही समय पर उठाएंगे उचित कदम', I.N.D.I.A ने खुला रखा सरकार बनाने का विकल्प

चुनाव परिणाम के बाद विपक्षी गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बुधवार शाम हुई पहली बैठक में एक सुर से एलान करते हुए कहा गया कि नतीजे पीएम नरेन्द्र मोदी और भाजपा की राजनीतिक ही नहीं बल्कि नैतिक हार भी है। देश की जनता की इच्छा है कि भाजपा सरकार शासन में न आए और लोगों की इस आकांक्षा को देखते हुए सही समय पर उचित कदम उठाए जाएंगे।

By Sanjay Mishra Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 06 Jun 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
विपक्षी गठबंधन INDIA ने खुला रखा सरकार बनाने का विकल्प। फोटोः एएनआई।

संजय मिश्र, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजों को भाजपा और पीएम नरेन्द्र मोदी के खिलाफ जनादेश बताते हुए विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए ने केंद्र में सरकार बनाने के विकल्पों को खुला रखने के अपने इरादे साफ कर दिए हैं।

विपक्षी गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने की बैठक

चुनाव परिणाम के बाद विपक्षी गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बुधवार शाम हुई पहली बैठक में एक सुर से एलान करते हुए कहा गया कि नतीजे पीएम नरेन्द्र मोदी और भाजपा की राजनीतिक ही नहीं बल्कि नैतिक हार भी है। देश की जनता की इच्छा है कि भाजपा सरकार शासन में न आए और लोगों की इस आकांक्षा को देखते हुए सही समय पर उचित कदम उठाए जाएंगे।

जदयू और टीडीपी पर टिकी विपक्ष की नजर

बैठक में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के 'फासीवादी शासन' के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने का अपना संकल्प भी आईएनडीआईए ने दोहराया। एनडीए के पक्ष में फिलहाल बहुमत का आंकड़ा स्पष्ट होने के बाद भी विपक्षी दलों की केंद्र में सरकार बनाने के विकल्प को खुला रखने की घोषणा से साफ है कि आईएनडीआईए की निगाहें अब भी जदयू और तेलगु देशम पार्टी के सियासी कदमों पर टिकी हुई है।

मल्लिकार्जुन खरगे ने जताया जनता का आभार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आईएनडीआईए के दलों की दो घंटे से चली अधिक बैठक के बाद शीर्षस्थ विपक्षी नेताओं के साथ बाहर आकर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आइएनडीआइए के दलों को चुनाव में मिले भारी समर्थन के लिए हम जनता का आभार जताते हैं। इस बैठक में चुनाव नतीजे और राजनीतिक परिस्थितियों की समीक्षा की गई।

संयुक्त बयान में I.N.D.I.A ने क्या कहा?

खरगे ने विपक्षी गठबंधन के नेताओं की ओर से जारी संयुक्त बयान को पढ़ते हुए कहा- इंडी गठबंधन के घटक गठबंधन को मिले भारी समर्थन के लिए देश की जनता का आभार व्यक्त करते हैं। जनादेश ने भाजपा और उसकी नफरत, भ्रष्टाचार और विभाजन की राजनीति को करारा जवाब दिया है। यह मोदी की राजनीतिक और नैतिक हार है। यह भारत के संविधान की रक्षा और मोदी सरकार की महंगाई, बेरोजगारी और मित्र पूंजीवाद के खिलाफ जनादेश है। आइएनडीआइए ब्लाक मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा। हम भाजपा सरकार द्वारा शासित न होने की जनता की इच्छा को पूरा करने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे।

बैठक में जदयू और टीडीपी पर क्या हुई बात?

भाजपा के केवल 240 सीट का आंकड़ा पाने और बहुमत से पीछे रह जाने के मद्देनजर विपक्षी गठबंधन मोदी को राजग सरकार का नेतृत्व करने की आसान राह नहीं देना चाहता और इस बैठक में जदयू प्रमुख बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के साथ सहयोग की संभावनाओं को टटोलने को लेकर चर्चा हुई। हालांकि, हकीकत यह भी है कि जदयू और तेदेपा दोनों दलों ने राजग की प्रधानमंत्री निवास पर शनिवार को हुई बैठक में शामिल होकर फिलहाल राजनीतिक उथल-पुथल की किसी संभावना को खारिज कर दिया।

एनडीए ने सरकार बनाने का प्रस्ताव किया पारित

नीतीश और चंद्रबाबू की मौजूदगी में मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनाने का प्रस्ताव भी इसमें पारित हुआ। विपक्षी नेताओं की बैठक शुरू होने से कुछ मिनट पहले ही राजग की ओर से यह प्रस्ताव पारित हो गया। जाहिर तौर पर इस परिप्रेक्ष्य में बैठक के दौरान भविष्य की रणनीति को लेकर मंत्रणा हुई और उसके बाद विपक्ष ने संयुक्त बयान जारी कर सरकार बनाने की संभावनाओं का दरवाजा खुला रखने का स्पष्ट एलान किया।

बैठक में लगा विपक्षी पार्टियों का जमावड़ा

खरगे के सरकारी आवास पर हुई इस बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, शरद पवार, द्रमुक प्रमुख एमके स्टालिन, तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी, शिवसेना यूबीटी के संजय राउत, उमर अब्दुल्ला, सीताराम येचुरी, डी राजा, आप के संजय सिंह, झामुमो नेता चंपई तथा कल्पना सोरेन सहित तमाम सहयोगी दलों के नेता शामिल हुए।

यह भी पढ़ेंः

नई संसद में भी लगेगा फिल्मी सितारों का जमावड़ा, कंगना रनौत से लेकर हेमा मालिनी तक…; पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

दर्जनों देशों के नेताओं ने PM Modi को दी जीत की बधाई; जॉर्जिया मेलोनी से लेकर राष्ट्रपति मैक्रों तक..., पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल