Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

INDIA Meeting Live: 'यह तो हिंदू विरोधी समन्वय समिति' की बैठक, विपक्षी गठबंधन पर भाजपा ने कसा तंज

INDIA Alliance आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों ने कमर कस ली। बुधवार को विपक्षी गठबंधन आई.एन.डी.आई.ए. समन्वय समिति की पहली बैठक आज (13 जून) दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर होने वाली है। संजय राउत ने आगे बताया कि टीएमसी को छोड़कर सभी लोग बैठक में शामिल होने वाले हैं। कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडी-एस नेता एचडी कुमारस्वामी भी बैठक में शामिल नहीं होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:28 PM (IST)
Hero Image
आई.एन.डी.आई.ए. समन्वय समिति की पहली बैठक पर भाजपा ने तंज कसा है।(फोटो सोर्स: जागरण)

दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। विपक्षी गठबंधन आई.एन.डी.आई.ए. समन्वय समिति की पहली बैठक आज (13 सितंबर) दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर होने वाली है। यह बैठक शाम को होने वाली है।

इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने बताया कि मुंबई बैठक में तय किए गए एजेंडे पर आज चर्चा की जाएगी।

बैठक में टीएमसी और जेडीएस के नेता नहींं होंगे शामिल 

संजय राउत ने आगे बताया कि टीएमसी को छोड़कर सभी लोग बैठक में शामिल होने वाले हैं। टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी इस समिति के सदस्य हैं, वह इस बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं क्योंकि ईडी और बीजेपी नहीं चाहती कि वह शामिल हों। कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडी-एस नेता एचडी कुमारस्वामी भी इस सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं होंगे।

यहां पढ़ें लाइव अपडे्टस

  • भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में विपक्षी इंडिया ब्लॉक की बैठक को 'हिंदू विरोधी समन्वय समिति' की बैठक बताया।
  • बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा  ने कहा कि विपक्ष ने 28 पार्टियों का गठबंधन बनाया है।  क्या सबकी विचारधारा एक है? कर्नाटक में कांग्रेस सरकार को हटाने के लिए बड़ा आंदोलन हो रहा है, इसलिए बीजेपी और जेडीएस एक साथ आ रही है।
  • भाजपा नेत  मुख्तार अब्बास नकवी ने बैठक को लेकर कहा है कि यह गुरु घंटालों की बैठक है और इनके अपने-अपने ख्वाब हैं।
  •  सुशील मोदी ने दावा किया है कि इस बैठक में कोई बड़ा नेता शामिल नहीं होंगे। 
  •  सीपीआई नेता डी राजा ने कहा कि हम पहले चर्चा किए गए निर्णयों या प्रस्तावों की समीक्षा करेंगे। मुंबई बैठक में हमने मुद्दों पर पर्याप्त चर्चा की। अब समय आ गया है कि हमें लोगों के पास जाना चाहिए, उन्हें लामबंद करना चाहिए। 
  • डी राजा ने आगे कहा कि सीट बंटवारे पर पहले से ही औपचारिक और अनौपचारिक बातचीत चल रही है...यह पहली बैठक है, हम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
  • इस बैठक को लेकर बहुजन समाज पार्टी के सांसद मलूक नागर ने कहा,"न तो हम भारत गठबंधन का हिस्सा हैं, न ही हम सीटों के लेन-देन में शामिल हैं। यह तय है कि उत्तर प्रदेश में हमारा 13.5 प्रतिशत वोट बरकरार है और हम जहां भी जाएंगे, वहां फायदा होगा।