Move to Jagran APP

'भारत कहीं नहीं झुका और न ही कभी झुकेगा', राहुल के चीनी आक्रामकता वाले बयान पर राजनाथ सिंह का पलटवार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत और चीन के बीच बातचीत सुचारू रूप से और अच्छे माहौल में चल रही है और भारत कभी नहीं झुकेगा। लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए अहमदाबाद में आए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत सैन्य दृष्टिकोण से एक शक्तिशाली देश बन गया है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Sun, 28 Apr 2024 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 04:30 PM (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल के बयान पर किया पलटवार। (फाइल फोटो)

पीटीआई, अहमदाबाद। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत और चीन के बीच बातचीत सुचारू रूप से और अच्छे माहौल में चल रही है और भारत कभी नहीं झुकेगा।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए अहमदाबाद में आए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत सैन्य दृष्टिकोण से एक शक्तिशाली देश बन गया है और अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहता है।

नरेंद्र मोदी सरकार पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चीनी आक्रामकता को लेकर लगाए आरोप के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा,

भारत अब कमजोर नहीं है। भारत सैन्य दृष्टि से भी एक शक्तिशाली देश बन गया है। हम अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहते हैं।  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा,

मैं समझता हूं कि हमें वार्ता के नतीजे का इंतजार करना चाहिए, लेकिन मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत कहीं भी झुका नहीं है और न ही कभी झुकेगा।

सिंह ने यह भी विश्वास जताया कि भारत का रक्षा निर्यात, जो वित्तीय वर्ष 2023-24 में 21,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है आगे चलकर और बढ़ेगा।

उन्होंने कहा,

2014 में हमने 600 करोड़ रुपये की रक्षा सामग्री का निर्यात किया था, लेकिन अब यह आंकड़ा 21,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है और मैं कह सकता हूं कि यह बढ़ने वाला है।

राजनाथ सि‍ंंह ने कहा कि मोदी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि रक्षा वस्तुएं, चाहे मिसाइलें और अन्य हथियार, बम या टैंक हों, भारत में और भारतीयों द्वारा बनाई जानी चाहिए। आज हमने 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का रक्षा उत्पादन हासिल किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.