Move to Jagran APP

I.N.D.I.A Meeting: आईएनडीआईए की बैठक से तृणमूल ने बनाई दूरी, मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर जुटे 18 विपक्षी दलों के नेता

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में तीन प्रमुख राज्यों में मिली करारी हार को लेकर उठ रहे सवालों के बीच कांग्रेस पार्टी ने बुधवार शाम को आईएनडीआईए नेताओं के साथ अहम बैठक की है। इसमें तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर 18 विपक्षी दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई इस बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद थे।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 06 Dec 2023 11:54 PM (IST)
Hero Image
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करती हुई। (फाइल फोटो)
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में तीन प्रमुख राज्यों में मिली करारी हार को लेकर उठ रहे सवालों के बीच कांग्रेस पार्टी ने बुधवार शाम को आईएनडीआईए नेताओं के साथ अहम बैठक की है। इसमें तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर 18 विपक्षी दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई इस बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद थे।

बैठक में लोकसभा चुनाव सहित संसद सत्र से जुड़ी रणनीति को लेकर लंबी चर्चा हुई। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों को तेज करने पर जोर दिया। समय रहते सीटें आदि तय करने जैसे मुद्दों को भी प्रमुखता से रखा।

यह भी पढ़ेंः Nitish Kumar का क्लियर कट फैसला! I.N.D.I.A के साथ अब ये होगी रणनीति, बस 11 दिन का इंतजार और...

बैठक में अधिकतर सांसद ही हुए शामिल

आईएनडीआईए की बुधवार को बड़ी बैठक रखी गई थी, लेकिन गठबंधन में शामिल कई दलों के नेताओं की व्यस्तता के चलते इस बैठक को आगे बढ़ा दिया गया। बुधवार को प्रस्तावित बैठक को गठबंधन नेताओं की समन्वय बैठक नाम दे दिया गया। इसमें शामिल हुए ज्यादातर नेता लोकसभा या राज्यसभा के सदस्य हैं, जो संसद सत्र के चलते इन दिनों दिल्ली में ही हैं।

इस बैठक को कांग्रेस की ओर से मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मिली हार के बाद गठबंधन की नब्ज टटोलने से भी जोड़कर देखा जा रहा है। वैसे भी विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद कांग्रेस इन दिनों अपनी नई रणनीति को लेकर तेजी से काम कर रही है।

आईएनडीआईए की इस महीने के तीसरे हफ्ते में एक अहम बैठक रखने पर भी चर्चा हुई। हालांकि इसकी तारीख अभी तय नहीं हो सकी है। माना जा रहा है कि विपक्षी नेताओं की उपलब्धता के आधार पर तारीख तय की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Bihar Politics: ललन सिंह ने अब किसे बता दिया 'बिहारियों का दुश्मन'? इसे जानकर BJP के खेमे में जरूर मचेगी खलबली

बैठक में इन दलों के नेता रहे शामिल

कांग्रेस के अलावा विपक्षी गठबंधन की बैठक में 17 पार्टियों के नेताओं में हिस्सा लिया। बैठक में सपा से प्रोफेसर राम गोपाल यादव, द्रमुक से तिरुचि शिवा और टीआर बालू, माकपा से इलामारम करीम, जदयू से ललन सिंह, राजद से फैयाज अहमद, राकांपा (शरद पवार गुट) से वंदना चव्हाण, आप से राघव चड्ढा, भाकपा से बिनाय विश्वम, रालोद से जयंत चौधरी, आईयूएमएल से अब्दुल वहाब और ईटी मोहम्मद बशीर, एमडीएमके से वाइको, झामुमो से महुआ माजी, नेशनल कांफ्रेंस से हसनैन मसूदी, केरल कांग्रेस (एम) से जोस के मणि, आरएसपी से एनके प्रेमचंद्रन आदि शामिल रहे।