Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

INDIA vs BHARAT Row: भारत बनाम इंडिया की बहस पर संवेदनशील, सनातन धर्म पर आक्रामक रहेगी भाजपा

एक देश एक चुनाव भारत बनाम इंडिया सनातन धर्म के अपमान जैसे कई मुद्दों पर छिड़े विवाद के बीच भाजपा नेताओं को शीर्ष नेतृत्व से संदेश मिला है कि जोश में नहीं बल्कि तार्किकता के साथ अपनी बातें रखें। बताया जाता है कि पीएम मोदी ने बुधवार को मंत्रियों से कहा कि भारत और इंडिया की बहस संवेदनशीलता के साथ होनी चाहिए। हर किसी को बयान देने की जरूरत नहीं।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 06 Sep 2023 10:31 PM (IST)
Hero Image
INDIA vs BHARAT Row: भारत बनाम इंडिया की बहस पर संवेदनशील, सनातन धर्म पर आक्रामक रहेगी भाजपा (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। एक देश एक चुनाव, भारत बनाम इंडिया, सनातन धर्म के अपमान जैसे कई मुद्दों पर छिड़े विवाद के बीच भाजपा नेताओं को शीर्ष नेतृत्व से संदेश मिला है कि जोश में नहीं बल्कि तार्किकता के साथ अपनी बातें रखें।

पीएम मोदी ने मंत्रियों को दिया निर्देश

बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को मंत्रियों से कहा कि भारत और इंडिया की बहस संवेदनशीलता के साथ होनी चाहिए। हर किसी को बयान देने की जरूरत नहीं। सूत्रों की मानी जाए तो भाजपा नेताओं को भी इसी आशय का संदेश दिया गया है। ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य को समझते हुए ही ऐसी बहस आगे बढ़नी चाहिए। वैसे भी जी-20 के बीच सरकार नही चाहेगी कि ऐसे मुद्दे पर अप्रिय बयानबाजी हो।

स्टालिन के बेटे उदयनिधि को घेरते रहेंगे भाजपा नेता

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन के पुत्र उदयनिधि की ओर से सनातन धर्म की आलोचना पर जरूर भाजपा नेता आक्रामक रहेंगे। आइएनडीआइए नेताओं की चुप्पी पर भी सवाल खड़ा किया जाता रहेगा। लेकिन उन्हें भी यह आगाह किया गया है धर्म को समझते हुए सवाल पूछें। राजनीतिक बहस में उसे कोई दूसरा मोड़ नहीं दिया जाना चाहिए।

राष्ट्रीय मुद्दा बनाना चाहती है BJP

इस रुख से लगता है कि भाजपा इसे राष्ट्रीय मुद्दा बनाना चाहती है। जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को यह भी बताया कि वे क्या करें और क्या न करें ताकि विदेशी अतिथियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों को जी-20 एप डाउनलोड करने की सलाह देते हुए कहा कि इससे उन्हें विदेशी प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने में मदद मिलेगी।

केंद्र सरकार ने लांच किया एप

केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया यह एप कई भाषाओं में उपलब्ध है और भारत के पास जी-20 की मेजबानी रहने तक कार्यशील रहेगा। इसमें तत्काल अनुवाद का फीचर भी है जिसमें सभी भारतीय और जी-20 देशों की भाषाओं को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को अपने सरकारी वाहनों को छोड़ने और भारत मंडपम व अन्य आयोजन स्थलों पर पहुंचने के लिए शटल सेवाओं का उपयोग करने का परामर्श दिया।

बैठक में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने दी जानकारी

बैठक में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने मंत्रियों को सम्मेलन पर एक प्रस्तुतिकरण दिया, जिसमें उन्होंने प्रोटोकाल और अन्य संबंधित बातों की जानकारी दी। मंत्रियों को यह भी बताया गया कि जी-20 सम्मेलन भारत और उसकी वैश्विक छवि के लिए कितना महत्वपूर्ण है। मंत्रियों से कहा गया है कि सम्मेलन के दौरान वह राजधानी में ही रहें और उन्हें जो भी दायित्व दिया जाए, उसे पूरा करें। साथ ही जी-20 से जुड़े मुद्दों पर सिर्फ नामित लोगों को बोलने दें और बिना बारी बोलने से बचें।

भव्य नटराज प्रतिमा भारत की सदियों पुरानी परंपराओं का प्रमाण

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए कहा कि भारत मंडपम में भव्य नटराज प्रतिमा हमारे समृद्ध इतिहास और संस्कृति के पहलुओं को जीवंत करती है। जैसे ही दुनिया जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित होगी, यह भारत की सदियों पुरानी कलात्मकता और परंपराओं के प्रमाण के रूप में खड़ी होगी। उल्लेखनीय है कि अष्टधातु से बनी यह प्रतिमा 27 फीट ऊंची और 20 टन वजनी है।

यह भी पढ़ें- भारी कूटनीतिक व्यस्तताओं वाले हैं पीएम मोदी के अगले कुछ दिन, जकार्ता में बिताएंगे सिर्फ 8 घंटे और 25 मिनट

यह भी पढ़ें- दक्षिण में विस्तार की राह देख रही BJP सनातन धर्म के विरोध पर चौकस, राष्ट्रवाद के एजेंडा के सहारे दे रही दस्तक