Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Election 2025: कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा जन सुराज? प्रशांत किशोर ने कर दिया एलान; 40 महिलाओं को टिकट

Prashant Kishor अगले साल यानी 2025 में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस चुनाव में प्रशांत किशोर की पार्टी जन सुराज पहली बार चुनाव मैदान में होगी। रविवार को प्रशांत किशोर ने एलान किया है कि उनकी पार्टी सभी विधानसभा क्षेत्रों में अपने प्रत्याशी उतारेगी। इनमें कम से कम 40 महिलाओं को टिकट दिया जाएगा। बता दें कि जन सुराज के तहत पीके गांव-गांव भ्रमण कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 26 Aug 2024 02:52 AM (IST)
Hero Image
जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर। (फाइल फोटो)

पीटीआई, पटना। प्रशांत किशोर (पीके) ने एलान किया है कि उनकी पार्टी जन सुराज अगले साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने यह भी घोषणा की है कि कम से कम 40 महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। इससे पहले पीके ने एलान किया था कि विधानसभा चुनाव में अति पिछड़ा वर्ग से कम से कम 75 लोगों को टिकट दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मोदी जी! जातिगत गणना जल्द कराओ, नहीं तो आप अगले पीएम को ऐसा करते देखेंगे; राहुल ने फिर उठाई मांग

पटना में महिलाओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजनीतिक सलाहकार फर्म आई-पीएसी के संस्थापक प्रशांत किशोर ने कहा कि जन सुराज राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाना चाहता है। मैंने पहले ही कहा है कि जन सुराज 2025 में बिहार की सभी 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा। उन्होंने कहा कि कुल 243 सीटों में से जन सुराज कम से कम 40 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगा।

सरकार बनी तो महिलाओं को मिलेगी वित्तीय मदद

प्रशांत किशोर ने कहा कि जब 2025 में बिहार में जन सुराज की सरकार बनेगी तो जो भी महिलाएं खुद कमाना चाहेंगी और व्यवसायी बनना चाहेंगी उन्हें बहुत मामूली दर पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह ब्याज दर जीविका दीदियों से ली जाने वाली मौजूदा ब्याज दर से कम होगी।

10 हजार की नौकरी के खातिर नहीं छोड़ना होगा बिहार

प्रशांत किशोर ने कहा कि जब तक महिलाओं को आर्थिक आजादी नहीं मिलेगी, तब तक सरकार में उनकी बराबर की भागीदारी संभव नहीं है। जन सुराज की सरकार बनने पर किसी को 10-12 हजार रुपये की नौकरी के लिए बिहार छोड़ने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा। किशोर ने कहा कि इसके लिए हमने व्यापक योजना तैयार की है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी को क्यों मिला पाकिस्तान जाने का निमंत्रण, PAK सरकार का राजनीतिक स्टंट या कुछ और? जानिए वजह