Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कमलनाथ पर गिरी गाज, कांग्रेस ने जीतू पटवारी को बनाया MP का प्रदेशाध्यक्ष; छत्तीसगढ़ में दीपक बैज को मिली जिम्मेदारी

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव गंवाने के बाद शनिवार को दो हिंदी पट्टी राज्यों में नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति की है। बता दें कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष बदल दिए हैं। मध्य प्रदेश में जहां कमलनाथ की जगह पर जीतू पटवारी को वहीं छत्तीसगढ़ में दीपक बैज को यह जिम्मेदारी सौंपी।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 16 Dec 2023 08:35 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने MP और छत्तीसगढ़ में बदले प्रदेशाध्यक्ष (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव गंवाने के बाद शनिवार को दो हिंदी पट्टी राज्यों में नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति की है। बता दें कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष बदल दिए हैं। मध्य प्रदेश में जहां कमलनाथ की जगह पर जीतू पटवारी को, वहीं छत्तीसगढ़ में दीपक बैज को यह जिम्मेदारी सौंपी।

जीतू पटवारी बने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

कांग्रेस ने जीतू पटवारी को तत्काल प्रभाव से मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया। उमंग सिंघार को विधायक दल का नेता और हेमंत कटारे को उपनेता बनाया है। दरअसल, कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन 230 विधानसभा सीटों में से महज 66 सीटें ही जीतने में कामयाब हो पाए।

खरगे से मुलाकात के बाद कमलनाथ ने दिया इस्तीफा

सूत्रों ने कहा कि चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद कमलनाथ को प्रदेशाध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा देने के लिए कहा गया था। इसके बाद उन्होंने पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की और उसके बाद अपना इस्तीफा दे दिया।

— ANI (@ANI) December 16, 2023

यह भी पढ़ें: एमपी में हार के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, नई साल से नाथ संभालेंगे मोर्चा

चरण दास महंत को बनाया नेता प्रतिपक्ष

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में चरण दास महंत को तत्काल प्रभाव से नेता विपक्ष नियुक्त किया, जबकि दीपक बैज को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल में आदेश जारी कर यह जानकारी दी।

चरण दास महंत को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 'एक्स' पर पोस्ट कर बधाई दी है। उन्होंने कहा, 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं सक्ती विधायक, बड़े भैया डॉ चरण दास महंत जी को कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त किए जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं। संसदीय मामलों में आपका प्रदीर्घ अनुभव निश्चित ही हम सबके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में प्रशासनिक बदलाव शुरू, IAS राघवेंद्र कुमार सिंह को बनाया गया मुख्यमंत्री का प्रमुख सचिव