Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'इसमें गलत क्या है', उपराष्ट्रपति की मिमिक्री को रिकॉर्ड किए जाने पर सिब्बल ने किया राहुल गांधी का बचाव

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने पर सियासत गरमा गई है। मिमिक्री विवाद पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने सोमवार को कांग्रेस विधायक राहुल गांधी का समर्थन किया। सिब्बल ने कहा कि वीडियो बनाने में क्या गलत है ? समाचार एजेंसी एएनआई ने कपिल सिब्बल के हवाले से कहा राहुल गांधी ने इस वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म पर चलाया तो नहीं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 25 Dec 2023 04:04 PM (IST)
Hero Image
कल्याण बनर्जी उतार रहे थे उपराष्ट्रपति की नकल (Image: Jagran)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Dhankhar Mimicry Row: टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने पर सियासत गरमा गई है। शीतकालीन सत्र के दौरान संसद परिसर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को कल्याण बनर्जी की मिमिक्री रिकॉर्ड करते देखा गया। इस रिकॉर्डिंग को लेकर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने राहुल गांधी की आलोचना की और इसे उपराष्ट्रपति का अपमान करना बताया।

वहीं, इस मिमिक्री विवाद पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने सोमवार को कांग्रेस विधायक राहुल गांधी का समर्थन किया। सिब्बल ने कहा कि 'वीडियो बनाने में क्या गलत है? समाचार एजेंसी एएनआई ने कपिल सिब्बल के हवाले से कहा, राहुल गांधी ने इस वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म पर चलाया तो नहीं। तो इसमें गलत क्या है।

राहुल गांधी का किया बचाव

सिब्बल ने अपनी पूर्व पार्टी के नेता का बचाव करते हुए स्पष्ट किया कि अगर वह वहां होते तो ऐसा कुछ नहीं करते। सिब्बल ने बनर्जी के परोक्ष संदर्भ में कहा, 'लेकिन नकल करने वाले को इसके बारे में सोचना चाहिए था।' राज्यसभा सांसद ने कहा कि यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है क्योंकि जिस हद तक संवैधानिक पदों को बदनाम किया जा रहा है वह चिंताजनक है।'

सिब्बल की टिप्पणी तब आई है जब टीएमसी नेता ने शनिवार को एक बार फिर धनखड़ की नकल करते हुए दावा किया कि वह ऐसा करना जारी रखेंगे।

कल्याण बनर्जी ने उतारी थी नकल

पिछले सप्ताह कल्याण बनर्जी द्वारा संसद के मकर द्वार पर अन्य निलंबित सांसदों के साथ विरोध प्रदर्शन के दौरान धनखड़ की नकल करते देखे जाने के बाद एक बड़ा राजनीतिक सियासत छा गया। इस घटना से व्यथित धनखड़ ने अपना दर्द व्यक्त किया और कहा कि भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में विपक्षी सदस्यों ने उनके पद का अपमान किया है।

धनखड़ ने यह भी दावा किया कि यह एक जाट, उनकी जाति और किसान परिवार से आने वाले व्यक्ति के रूप में उनकी पृष्ठभूमि का अपमान है। शनिवार को पश्चिम बंगाल के सेरामपुर में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, बनर्जी ने कथित तौर पर दावा किया कि वह धनखड़ की नकल करना जारी रखेंगे। बनर्जी ने कहा कि वह ऐसा एक हजार बार करेंगे और ऐसा करना उनका मौलिक अधिकार है।

यह भी पढ़ें: मिमिक्री करना मेरा मौलिक अधिकार', बंगाल में टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने फिर उतारी उपराष्ट्रपति धनखड़ की नकल

यह भी पढ़ें: I.N.D.I गठबंधन में इस फॉर्मूला से सीट बंटवारा करेगी कांग्रेस, लोकसभा चुनाव 2024 के शंखनाद की तारीख भी तय