Move to Jagran APP

शपथ ग्रहण के चंद घंटे बाद एक्शन में सिद्धारमैया सरकार, गृह लक्ष्मी और अन्ना भाग्य योजना लागू करने का दिया आदेश

कर्नाटक की सत्ता अब सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के हाथों में है। सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शनिवार को शपथ ली। साथ ही राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने 8 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 20 May 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (फोटो : एपी)
बेंगलुरू, एजेंसी। कर्नाटक में सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के गठन के साथ ही शनिवार को गृहलक्ष्मी और अन्ना भाग्य योजना को लागू करने का आदेश जारी कर दिया गया। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक के बाद यह निर्णय लिया।

क्या है गृहलक्ष्मी योजना?

गृहलक्ष्मी योजना के तहत कर्नाटक सरकार प्रदेश में घर की हर एक महिला मुखिया को 2000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता मुहैया कराएगी। दरअसल, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 16 जनवरी को एक जनसभा के दौरान यह चुनावी वादा किया था। जिसे मंत्रिमंडल की पहली बैठक के बाद ही लागू करने का आदेश जारी किया गया।

अन्ना भाग्य योजना

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अन्ना भाग्य योजना को लागू करने का आदेश जारी किया है। जिसके तहत बीपीएल परिवारों को प्रति माह प्रति व्यक्ति 10 किलो चावल फ्री दिया जाएगा।

बता दें कि कांग्रेस ने सरकार बनने के साथ ही पांच गारंटी को पूरी करने की बात कही थी। जिनमें से दो को लागू करने का आदेश जारी हो गया, जबकि शेष गारंटियों के मंत्रिमंडल की अगली बैठक के बाद लागू होने की उम्मीद है। इसको लेकर बकायदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बयान भी जारी किया।

कब बुलाया जाएगा विधानसभा सत्र?

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, 

22 मई से तीन दिवसीय विधानसभा सत्र बुलाया जाएगा। इस दौरान नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।

हम तीन दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए विधानसभा सत्र बुला रहे हैं। हम राज्यपाल से अनुरोध कर रहे हैं, क्योंकि 24 मई से पहले नयी विधानसभा का गठन किया जाना है। विधायकों को शपथ दिलाने के लिए वरिष्ठ विधायक आरवी देशपांडे को प्रोटेम स्पीकर बनाने का आग्रह किया गया है।

कहां आयोजित हुआ शपथ ग्रहण समारोह?

सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। बेंगलुरू के कांटीराव स्टेडियम में राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने सिद्धारमैया, शिवकुमार और आठ विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।