Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka Elections 2023 : 'गारंटी देता हूं PM यह नहीं करेंगे', कर्नाटक में राहुल ने उठाया OBC सेंसस का मुद्दा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा अगर हम देश में ओबीसी को आगे बढ़ाना चाहते हैं उनका हक उनको देना चाहते हैं तो पहला कदम है क‍ि ओबीसी सेंसस (जनगणना) में जो डेटा है उसको प्रधानमंत्री र‍िलीज कर दें।

By Vinay SaxenaEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Mon, 17 Apr 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी ने कर्नाटक में चुनावी जनसभा को क‍िया संबोधि‍त।

नई द‍िल्‍ली, एएनआई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कर्नाटक में एक चुनावी जनसभा को संबोधि‍त करते हुए भाजपा और आरएसएस पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस के चुनावी वादों को दोहराते हुए राहुल ने ओबीसी सेंसस का मुद्दा भी उठाया। राहुल ने कहा, ''अगर हम देश में ओबीसी को आगे बढ़ाना चाहते हैं, उनका हक उनको देना चाहते हैं तो पहला कदम है क‍ि ओबीसी सेंसस (जनगणना) में जो डेटा है उसको प्रधानमंत्री र‍िलीज कर दें।'' राहुल गांधी ने आगे कहा, ''मैं आपको गारंटी दे देता हूं क‍ि ह‍िंदुस्‍तान के प्रधानमंत्री ये नहीं करेंगे, क्‍योंक‍ि वो सचमुच में ओबीसी का भला नहीं चाहते हैं।'' राहुल ने आगे दावा क‍िया क‍ि कांग्रेस पार्टी ये काम एकदम कर देगी।

राहुल ने कहा - ओबीसी का भला नहीं चाहते हैं प्रधानमंत्री

राहुल ने कहा, ''आप (बीजेपी) ओबीसी की बात करते हैं, उनकी भागीदारी की बात करते हैं, ओबीसी को पावर देने की बात करते हैं, भारत की प्रगति में शामिल करने की बात करते हैं तो पहले ओबीसी सेंसस को पब्लिक करें। मैं आपको गारंटी देता हूं क‍ि हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री यह नहीं करेंगे, क्योंकि वे ओबीसी का भला नहीं चाहते हैं।''

'ये 40 प्रति‍शत कमीशन लेते हैं ना? तो इस आप इनको 40 सीट देना' 

राहुल गांधी ने कहा क‍ि कांट्रेक्टर एसोसिएशन प्रधानमंत्री को पत्र लिखता है और कहता है कर्नाटक में 40 प्रत‍िशत कमीशन लिया जा रहा है। नरेंद्र मोदी जी ने चिट्ठी का जवाब तक नहीं दिया। उन्‍होंने कहा, मैसूर सैंडल सॉप कॉरपोरेशन में करप्शन स्कैंडल होता है, व‍िधायक का बेटा 8 करोड़ रुपये के साथ पकड़ा जाता है, जॉब स्कैम होता और प्रधानमंत्री मोदी एक शब्द नहीं कहते हैं। ये 40 प्रतीशत कमीशन लेते हैं ना? तो इस आप इनको 40 सीट देना, 41 मत देना।

राहुल ने कहा - कैब‍िनेट बैठक के पहले द‍िन पूरा करेंगे ये चार वादे

राहुल गांधी ने आगे कहा क‍ि चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी की सरकार कर्नाटक में जो चार वादे कर रही है वो यह हैं पहला वादा गृह लक्ष्मी 2000 रुपये हर महीने महिलाओं को, दूसरा गृह ज्योति 200 यूनिट मुफ्त बिजली, तीसरा अन्न भाग्य 10 किलो चावल हर परिवार को, चौथा वादा युवा निधी 2 साल के लिए 3000 रुपये हर महीने ग्रेजुएट को और 1500 रुपये डिप्‍लोमा होल्डर को दिए जाएंगे। यह वादे जो भी कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनेगा, कैबिनेट बैठक के पहले दिन पूरा करेंगे।