Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अपनी मर्जी से कुछ नहीं कर सकते PM मोदी', भाजपा की सरकार को खरगे ने बताया 'अल्पमत'

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 80वें जन्मदिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मंगलवार को सदभावना एवं संकल्प रैली को संबोधित किया । इसी समारोह में बोलते हुए खरगे ने कहा कि अपनी सत्ता को टिकाए रखने के लिए भाजपा ने महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में विधायकों-सांसदों को तोड़ा। पीएम मोदी जेडीयू और टीडीपी के समर्थन के बिना चल नहीं सकते।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 20 Aug 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
भाजपा की सरकार को खरगे ने बताया 'अल्पमत' (Image: ANI)

मुंबई, एजेंसी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अल्पमत सरकार चला रहे हैं। अब वह अपने पैरों पर नहीं खड़े हैं, बल्कि उन्हें जेडीयू और टीडीपी की दो टांगें लग गई हैं। उनके समर्थन के बिना वह चल-फिर भी नहीं सकते।

राजीव गांधी के 80वें जन्मदिवस पर क्या बोले खरगे?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मंगलवार को मुंबई में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 80वें जन्मदिवस पर आयोजत सदभावना एवं संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे। मुंबई के षड्मुखानंद सभागार में आयोजित इस समारोह में महाराष्ट्र में कांग्रेस के सहयोगी दलों शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे एवं राकांपा (शप) के अध्यक्ष शरद पवार भी शामिल हुए।

बहुमत के 272 के आंकड़े से काफी कम 

इसी समारोह में बोलते हुए खरगे ने कहा कि अपनी सत्ता को टिकाए रखने के लिए भाजपा ने महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में विधायकों-सांसदों को तोड़ा, लेकिन हाल के लोकसभा चुनाव में आइएनडीआइए गठबंधन ने भाजपा को करारा जवाब दिया और उसकी सीटों की संख्या को 240 तक सीमित कर दिया, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से काफी कम है। वह नरेंद्र मोदी अल्पमत सरकार चला रहे हैं। अब वह अपनी मर्जी से कुछ नहीं कर सकते। 

खरगे ने भाजपा को बताया जहर

खरगे ने भाजपा को जहर बताते हुए कहा कि इसे चखने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर सीधा प्रहार करते हुए कहा कि राजीव गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के 415 सांसद जीतकर आए, लेकिन उनमें कभी अहंकार नहीं आया। जबकि नरेंद्र मोदी 400 पार का नारा देते रहे, और महाराष्ट्र ने ही उनकी हवा निकाल दी। खरगे ने कहा कि नरेंद्र मोदी देश के भले के लिए नहीं, बल्कि हुकुमशाह बनकर सत्ता चला रहे हैं।

इस देश को गढ़ने में नेहरू-गांधी परिवार का क्या योगदान है

इस अवसर पर बोलते हुए राकांपा (शप) के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि इस देश को गढ़ने में नेहरू-गांधी परिवार का क्या योगदान है, आज के सत्ताधारियों को उसका पता ही नहीं है। उनके योगदान को देश कभी भूल नहीं सकता। शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कांग्रेस इतने दिनों तक सत्ता में रही, लेकिन उसने कभी शिवसेना को बैर के भाव से नहीं देखा।

कभी शिवसेना नेताओं के घर ईडी और सीबीआई नहीं आई। लेकिन अब भाजपा शिवसेना को खत्म करने निकल पड़ी है। उद्धव ठाकरे ने राजीव गांधी को याद करते हुए कहा कि राजीव गांधी सभ्य एवं सुसंस्कृत व्यक्ति थे। उन्होंने कभी 400 पार का नारा नहीं दिया। इतना बड़ा बहुमत पाने के बावजूद वह सत्ता का विकेंद्रीकरण कर पंचायत राज ले आए।

यह भी पढ़ें: कैसे होती है लेटरल एंट्री की प्रक्रिया? आजादी के बाद से चली आ रही नियुक्ति की परंपरा; यहां समझें सबकुछ

यह भी पढे़ं: Rajya Sabha BJP Candidates: आठ राज्यों की 9 राज्यसभा सीटों के लिए BJP की लिस्ट जारी; देखें किसे कहां से मिला टिकट