Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections: ‘यूज एंड थ्रो में विश्वास करती है गांधी फैमिली', कांग्रेस ने AAP को दी भरूच सीट तो भाजपा ने राहुल गांधी पर कसा तंज

भरूच सीट पर आप के उम्मीदवार उतारने पर भाजपा ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया है। पूर्व कांग्रेस नेता और अब भाजपा प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए अपना जीवन देने वाले अहमद पटेल के लंबे समय से चले आ रहे गढ़ को आप को सौंपकर शहजादे ने आपना बदला लिया है।

By Sonu Gupta Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 24 Feb 2024 07:12 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने भरूच सीट को AAP को दिया तो भाजपा ने राहुल गांधी पर कसा तंज। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Bharuch Lok Sabha Seat: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच जारी हफ्तों का खींचतान शनिवार को खत्म हो गया। आईएनडीआईए में शामिल कांग्रेस और आप दोनों पार्टियों ने दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा के लिए सीट-बंटवारे पर समझौते की आधिकारिक घोषणा कर दी। गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से 24 पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी, जबकि दो सीटों पर AAP अपने उम्मीदवार उतारेगी।

भरूच सीट से कौन बना उम्मीदवार?

वहीं, कांग्रेस ने भरूच सीट को आप को दे दिया है, जिस पर पार्टी ने चैतर वसावा को अपना उम्मीदवार बनाया है। भरूच सीट को आप को दिए जाने के बाद पूर्व कांग्रेस नेता और अब भाजपा प्रवक्ता जयवीर शेरगिल एवं भारतीय जनता पार्टी (BJP) के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कांग्रेस पर निशाना साधा है।

कांग्रेस के शहजादे ने लिया बदलाः पूर्व कांग्रेस नेता

जयवीर शेरगिल ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए अपना जीवन देने वाले अहमद पटेल के लंबे समय से चले आ रहे गढ़ को आप को सौंपकर 'शहजादे' ने आपना बदला लिया है।

— Jaiveer Shergill (@JaiveerShergill) February 24, 2024

अहमद पटेल के परिवार का हुआ अपमानः भाजपा

वही, अमित मालवीय ने कांग्रेस के दिवंगत नेता अहमद पटेल की बेटी मुमताज पटेल की एक पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दिवंगत अहमद पटेल और राहुल गांधी के बीच मतभेदों के बारे में हर कोई जानता है। कांग्रेस पार्टी ने गुजरात के भरूच सीट को आम आदमी पार्टी को देकर उनकी विरासत को मिटाने का प्रयास किया है।

यूज एंड थ्रो में भरोसा रखती है गांधी फैमिलीः अमित मालवीय

उन्होंने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इस सीट से उनका लंबे समय से नाता था। अब पार्टी ने इसको आप के खाते में डालकर दिवंगत अहमद पटेल के परिवार को अपमानित करने का प्रयास किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि गांधी परिवार यूज एंड थ्रो में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि पार्टी पहले किसी का जमकर इस्तेमाल करती है और जब उसका मकसद पूरा हो जाता है तो उसको फेंक देती है।

अहमद पटेल की बेटी  मुमताज पटेल ने मांगी माफी

वहीं, भरूच सीट को आप को दिए जाने पर अहमद पटेल की बेटी मुमताज पटेल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से माफी मांगी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा- 'गठबंधन में भरूच लोकसभा सीट सुरक्षित नहीं कर पाने के लिए हमारे जिला कैडर से गहराई से माफी मांगती हूं। मैं आपकी निराशा साझा करती हूं, हम सब मिलकर कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए फिर से एकजुट होंगे। हम अहमद पटेल की 45 साल की विरासत को व्यर्थ नहीं जाने देंगे।'

इस सीट से तीन बार सांसद पहुंचे थे अहमद पटेल

मालूम हो कि भरूच लोकसभा सीट कांग्रेस के दिवंगत दिग्गज नेता अहमद पटेल की प्रभाव वाली सीट मानी जाती थी। वह भरूच सीट से तीन बार लोकसभा सदस्य चुने गए थे। हालांकि, 1984 में अंतिम बार जीत का स्वाद चखने वाली कांग्रेस लंबे समय से इस सीट पर खाता नहीं खोल पाई, जिसके कारण पार्टी ने इस   पर नया दांव चलते हुए इसको आप को दे दिया। अहमद पटेल की पारंपरिक सीट को आप को दिए जाने पर उनकी बेटी मुमताज पटेल ने नाराजगी जताई है।

भरूच बना भाजपा का गढ़

वहीं, अब यह सीट कांग्रेस की नहीं, बल्कि भाजपा का गढ़ बना गया है। इस सीट से भाजपा के मनसुख वसावा छह बार चुनाव में जीत दर्ज कर लोकसभा पहुंचे हैं। हालांकि, भाजपा इस सीट पर इस बार किसको मौका देगी उसको आप के उम्मीदवार चैतर वसावा से मुकाबला करना होगा।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections: 'भाजपा को हराना हमारा मिशन', भरूच सीट से आप के उम्मीदवार बोले- कांग्रेस के साथ मिलकर बनाएंगे रणनीति

यह भी पढ़ेंः Mumtaz Patel: 'मैं माफी मांगती हूं...' AAP को भरूच लोकसभा सीट मिलने पर मुमताज पटेल ने क्यों कहा ऐसा?