Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के '400 पार' नारे पर जयराम रमेश ने कसा तंज, याद किया राजीव गांधी का दौर

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के नारे 400 पार का मजाक उड़ाया। ANI से बात करते हुए कांग्रेस नेता ने भाजपा पर कटाक्ष किया। जयराम रमेश ने कहा कि 400 से अधिक सीटें जीतने की उपलब्धि भारत के इतिहास में केवल एक बार की गई है।1984 में गांधी जी ने कहा था कि लक्ष्य निर्धारित करना और नारा देना काफी आसान होता है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 09 Apr 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
भाजपा के '400 पार' नारे पर जयराम रमेश ने कसा तंज (Image: ANI)

एएनएआई, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नारे '400 पार' का मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा कि सत्ताधारी पार्टी के लिए नतीजे पिछले चुनावों के 'बिल्कुल विपरीत' साबित हुए हैं।

समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए कांग्रेस नेता ने भाजपा पर कटाक्ष किया। जयराम रमेश ने कहा कि 400 से अधिक सीटें जीतने की उपलब्धि भारत के इतिहास में केवल एक बार- राजीव गांधी के तृत्व में कांग्रेस द्वारा हासिल की गई है। 1984 में गांधी जी ने कहा था कि लक्ष्य निर्धारित करना और नारा देना काफी आसान होता है।

जयराम रमेश ने भाजपा का उड़ाया मजाक

जयराम रमेश ने आगे कहा कि 2017 के गुजरात चुनाव में, बीजेपी का नारा था '150 पार' लेकिन, सीटें 99 हासिल हुईं। 2018 के छत्तीसगढ़ चुनाव में नारा था '50 पार' और सीटें आईं 15। वहीं, 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में नारा था '65 पार' लेकिन बीजेपी को 25 सीटें ही मिलीं। इसके अलावा 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में नारा था '45 पार', लेकिन 8 सीटें हासिल कीं। 2021 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में नारा था '118 पार' और सीट 4 हासिल की। भाजपा द्वारा पार-पार का नारा देना आसान है, हालांकि, हकीकत इसके ठीक उलट है।

अब की बार 400 पार का नारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने एनडीए के लिए 400 से अधिक सीटें और अपने दम पर 370 सीटें हासिल करने का लक्ष्य रखा है। 2019 में, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा ने 300 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा था। अब ठीक पांच साल बाद, बीजेपी ने अपना लक्ष्य बढ़ा दिया है और अब की बार 400 पार का नारा दिया है।

हमारे पास तीन सुपर-स्टार प्रचारक

हालांकि, कांग्रेस और विपक्षी गुट इंडिया के अन्य दलों ने आरोप लगाया है कि सत्तारूढ़ दल संसद के निचले सदन में 2:3 बहुमत हासिल करना चाहता है क्योंकि वह संविधान को बदलने का इरादा रखता है। 

आगामी आम चुनावों के लिए कांग्रेस की योजना के बारे में बोलते हुए, जयराम रमेश ने कहा, हमने घर-घर गारंटी कार्यक्रम शुरू किया है। हम घरों में 8 करोड़ गारंटी कार्ड वितरित कर रहे हैं। राहुल गांधी प्रचार कर रहे हैं और प्रियंका गांधी भी। मुख्य रूप से, हमारे पास तीन सुपर-स्टार प्रचारक हैं, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा विभिन्न राज्यों में प्रचार कर रहे हैं।'

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'अनिल एंटनी जीतना नहीं चाहिए...', पूर्व रक्षा मंत्री अपने बेटे के खिलाफ ही कर रहे चुनाव प्रचार

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे पर बन गई MVA में सहमति, जानें कौन कितनी सीट पर लड़ेगा चुनाव