Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने आज 11 राज्यों के अधिकारियों को किया तलब, वोटिंग को लेकर होगी पूछताछ

Lok Sabha Election 2024 चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले उन सभी 11 राज्यों के अधिकारियों को तलब किया है जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय औसत से भी कम मतदान हुआ था। आयोग ने इन सभी अधिकारियों के साथ शुक्रवार को अहम बैठक रखी है। इसमें कम मतदान प्रतिशत से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे। साथ ही इस बार की तैयारियों की जानकारी भी ली जा सकती है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 05 Apr 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले 11 राज्यों के अधिकारियों को तलब किया है।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मतदान प्रतिशत को लगातार बढ़ाने में जुटे चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले उन सभी 11 राज्यों के अधिकारियों को तलब किया है, जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय औसत से भी कम मतदान हुआ था। आयोग का मानना है कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए यह ठीक नहीं है।

इन सभी क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए और काम करने की जरूरत है। यही वजह है कि आयोग ने इन सभी राज्यों के कम मतदान वाले 50 लोकसभा और 17 नगरीय क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारियों व कमिश्नरों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने का मंत्र देने के लिए बुलाया है।

कम मतदान प्रतिशत से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे

आयोग ने इन सभी अधिकारियों के साथ शुक्रवार को अहम बैठक रखी है। इसमें कम मतदान प्रतिशत से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे। साथ ही इस बार की तैयारियों की जानकारी भी ली जा सकती है। आयोग का मानना है कि इन क्षेत्रों में कम मतदान के पीछे मतदाताओं के रवैये के साथ स्थानीय प्रशासन की लापरवाही भी रहती है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मतदान का राष्ट्रीय औसत 67.40 प्रतिशत था।

इन राज्यों में साल 2019 में राष्ट्रीय औसत से हुआ था कम मतदान 

इनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, तेलंगाना, गुजरात, पंजाब, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, झारखंड के करीब 50 लोकसभा क्षेत्र ऐसे थे, जहां राष्ट्रीय औसत से कम मतदान हुआ था। वहीं 17 नगरीय क्षेत्र भी ऐसे थे, जहां राष्ट्रीय औसत से कम मतदान हुआ था।

बैठक में जिन नगर निगमों के कमिश्नरों को बुलाया गया है, उनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे, नागपुर, पटना साहिब, लखनऊ और कानपुर के कमिश्नर शामिल हैं। आयोग इस दौरान इन सभी अधिकारियों से न सिर्फ कम मतदान के कारणों की जानकारी लेगा, बल्कि उन्हें मतदान प्रतिशत बढ़ाने से जुड़ा मंत्र भी देगा।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'अयोध्या, काशी का काम हुआ, अब...' मथुरा में कांग्रेस के खिलाफ बरसे योगी आदित्यनाथ