Move to Jagran APP

'ये जो कोर्ट ने लिम‍िट लगा रखी है, हम इसे हटा देंगे', राहुल ने आरक्षण का दायरा 50% से ज्‍यादा बढ़ाने का किया वादा

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां धुआंधार प्रचार में लगी हैं। इस बीच कांग्रेस लीडर राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश के रतलाम पहुंचे हैं। यहां उन्‍होंने भाजपा और आरएसएस पर संविधान को बदलकर आरक्षण खत्‍म जैसे आरोपों को एक बार फिर दोहराया है। उन्‍होंने कहा कि ये जो चुनाव है संविधान को बचाने का चुनाव है। इस दौरान उन्‍होंने भारतीय संवि‍धान की प्रति भी मंच से दिखाई।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 06 May 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस लीडर राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश के रतलाम में भाषण देते हुए।
डिजिटल डेस्‍क, रतलाम। लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां धुआंधार प्रचार में लगी हैं। इस बीच कांग्रेस लीडर राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश के रतलाम पहुंचे हैं, यह इलाका आदिवासी बहुल है। यहां उन्‍होंने भाजपा और आरएसएस पर संविधान को बदलकर आरक्षण खत्‍म जैसे आरोपों को एक बार फिर दोहराया है।

उन्‍होंने कहा कि ये जो चुनाव है, संविधान को बचाने का चुनाव है। इस दौरान उन्‍होंने भारतीय संवि‍धान की प्रति भी मंच से दिखाई। 

राहुल ने कहा,

यह संविधान बचाने का चुनाव है। बीजेपी और आरएसएस इसे खत्म करना चाहते हैं, इसे बदलना चाहते हैं। हम इसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं। वे आपके जल, जंगल और जमीन के अधिकारों को छीनना चाहते हैं।

पीएम मोदी अपना शासन चाहते हैं। हम उन्हें रोकने चाहते हैं। हमें सार्वजनिक क्षेत्र, आरक्षण, स्वास्थ्य सुविधाएं संविधान के कारण मिलती हैं, भाजपा के लोग इसे बदलने के लि‍ए 400 सीटें चाहते हैं, 400 तो छो‍ड़ि‍ए उन्हें 150 सीटें नहीं मिलेंगी।

अपने संबोधन के दौरान पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि आरक्षण छीनने की बात तो छोड़ि‍ए हम इसे 50 प्रतिशत से ज्‍यादा बढ़ाने वाले हैं, इनको (भाजपा को) जो करना है, वो कर लें।

ये जो कोर्ट ने लिम‍िट लगा रखी है, हम इसे खत्म कर देंगे। वंचि‍ताें को, आदि‍वासियों को जितने आरक्षण की जरूरत है, हम उन्‍हें वो देने जा रहे हैं।

राहुल ने मीडिया पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग आदिवा‍सियों की बात कभी नहीं करते। ये आपको अंबानी की शादी का वीडियो दिखा देंगे, बॉलीवुड दिखा देंगे, नाच-गाना दिखा देंगे, लेकिन आदिवासि‍यों पर अत्‍याचार होता है, आपकी जमीन छीनी जाती है तो मीडिया में कभी आपके बारे में नहीं कहा जाता। 

उन्‍हाेंने आगे कहा कि इसका कारण है, क्‍योंकि‍ बड़ी-बड़ी कंपनियों में, म‍ीडिया में आप लोग एक प्रत‍िशत भी नहीं हैं। एक एंकर आपको आदिवासी, पि‍छड़े वर्ग से नहीं मिलेगा। राहुल ने इस दौरान कांग्रेस द्वारा आदिवासियों के लिए लाए कानूूनों का ज‍िक्र किया और कहा कि हम इन्‍हें आपकी भलाई के लिए लाते हैं और भाजपा अपनी सरकार आने पर इन्‍हें पलट देती है।